New Year 2024: नए साल के जश्न को लेकर देश की राष्ट्रीय राजधानी तैयार है, हर तरफ जश्न का माहौल है, हर कोई पार्टी करने की प्लानिंग कर रहा है। रेस्टोरेंट से लेकर पब तक में भारी भीड़ देखने को मिलेगी। शराब का सेवन भी अचानक से काफी बढ़ चुका है। पुलिस प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए कई निषेधात्मक उपायों की घोषणा की है। दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था तेज कर दी है और सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ा दी है। यहां पढ़ें देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कहां पर क्या पाबंदियां होगीं और उल्लंघन करने पर क्या होगा।

डीएमआरसी की लोगों को सलाह

डीएमआरसी ने भी नए साल के जश्न से एक दिन पहले एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया कि नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राजीव चौक स्टेशन के सभी गेट खुले रहेंगे ताकि सभी यात्री अंदर प्रवेश कर सकें। लेकिन राजीव चौक स्टेशन से यात्रियों को 9 बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। जो भी व्यक्ति नए साल का जश्न मनाने के लिए सीपी जाना चाहते हैं वे बाराखंभा मेट्रो स्टेशन से एग्जिट ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीपी में पालिका बाजार है और रेस्टोरेंट और कई अन्य दुकानें भी हैं। ऐसे में लोग यहां पर नए साल की पूर्व संध्या पर लोग आते हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने डीएमआरसी से आग्रह किया था। इसके बाद राजीव चौक स्टेशन से एग्जिट को बंद करने का फैसला लिया गया है।

शहर के इन इलाकों में होगी भीड़

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में नए साल की पूर्व संध्या समारोह से पहले यातायात सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि उन स्थानों पर कर्मियों की आवश्यक तैनाती होगी जहां लोगों के इकट्ठा होने की उम्मीद है। तैनाती कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, एयरोसिटी, कुतुब मीनार, ग्रेटर कैलाश, साकेत मॉल, नेताजी सुभाष प्लेस, मुखर्जी नगर क्षेत्र, वसंत कुंज मॉल, ईडीएम मॉल, पैसिफिक मॉल, चंपा गली, हडसन लेन जैसे स्थानों पर होगी। कनॉट प्लेस इलाके में रात 8 बजे के बाद ट्रैफिक नियंत्रित किया जाएगा।

रूट होगा डायवर्ट

ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि इंडिया गेट क्षेत्र के सी हेक्सागोन पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए वाहनों को डायवर्ट भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इंडिया गेट में वाहनों और पैदल यात्रियों के यातायात को संभालने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं, जो पैदल यात्रियों की संख्या के आधार पर सख्त हो सकती हैं। वाहनों को सी-हेक्सागोन की ओर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी और उन्हें मंडी हाउस राउंडअबाउट, विंडसर प्लेस राउंडअबाउट और केजी मार्ग-फ़िरोज़ शाह रोड सहित 14 बिंदुओं से डायवर्ट किया जा सकता है। इंडिया गेट पर पार्किंग की जगह सीमित होगी और यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

इन रास्तों का करें इस्तेमाल

ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में कहा है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री राम मनोहर लोहिया पार्क स्ट्रीट - मंदिर मार्ग, रानी झांसी रोड, राउंडअबाउट झंडेवालान जैसे मार्गों को चुनकर पहुंच सकते हैं। मोटर साइकिल वाले लोग अजमेरी गेट की ओर से दूसरा प्रवेश द्वार ले सकते हैं। वे पहाड़ गंज जेएलएन मार्ग की ओर से बीएसजेड मार्ग दिल्ली गेट के माध्यम से स्टेशन तक पहुंच सकते हैं। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन प्रभावित नहीं है। 

उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली आवाजाही के लिए मार्ग

मोटर साइकिल वाले लोगों को वैकल्पिक मार्ग से जाने सलाह दी गई है। आईएसबीटी से आश्रम तक रिंग रोड या आश्रम तक पहुंचने के लिए दिल्ली गेट, बहादुर शाह जफर मार्ग, मथुरा रोड से होकर और इसके विपरीत या आईएसबीटी, रानी झांसी मार्ग, पंचकुइया रोड, मंदिर मार्ग, पार्क स्ट्रीट, मदर टेरेसा क्रिसेंट रोड और उससे आगे के माध्यम से या रानी झांसी मार्ग पंचकुइया रोड, हनुमान मूर्ति या रिंग रोड होते हुए। 

पुलिस सड़क पर रहेगी मुस्तैद

यहां ये जानना भी जरूरी है कि दिल्ली हरियाणा से लेकर यूपी बॉर्डर से लगा हुआ है। वहां से भी कई लोग राजधानी में ही नए साल का जश्न मनाने के लिए आते हैं। इनके वाहनों पर भी पुलिस की खास नजर रहेगी। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मॉल से लेकर पब्स तक को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। पुलिस की तरफ से ये जानकारी भी सामने आई है कि इस बार पुलिस दो शिफ्टों में काम करने वाली है। पहली शिफ्ट शाम पांच बजे से आधी रात तक चलने वाली है, वहीं दूसरी शिफ्ट आधी रात से सुबह 6 बजे तक रहने वाली है। यानी की जश्न का जो पीक समय रहेगा, तब पुलिस भी पूरी मुस्तैदी के साथ सड़क पर खड़ी मिलेगी। 

शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ेगा भारी

31 दिसंबर यानी कि आज दिल्ली पुलिस ने हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए खास इंतजाम किए हैं। पिछले वर्षों के अनुभवों से सीखते हुए इस बार संख्या बल में भी बढ़ोतरी की गई है। जुर्माने की रकम भी इतनी रखी गई है कि किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन करने से पहले आदमी हजार बार सोचेगा। अगर शराब पीकर किसी को भी गाड़ी चलाते हुए पुलिस ने पकड़ लिया तो इस बार सीधे 10 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया जाएगा। इसके साथ-साथ तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को भी रद्द करने की जानकारी सामने आई है।