Logo
Local Train Fares Cheaper: लोकल ट्रेनों की सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, उत्तर रेलवे ने लोकर ट्रेनों का न्यूनतम किराया 30 रूपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया है।

Local Train Fares News: दिल्ली समेत उत्तर भारत के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, अब 563 लोकल रेल गाड़ियों का सफर सस्ता होने वाला है। फिलहाल अभी इन ट्रेनों में किराया 30 रुपये है। एक जुलाई से यात्री को 10 रुपये न्यूनतम किराये पर सफर कर सकेंगे। यानी, अब यात्रियों को टिकट के लिए 20 रुपये कम खर्च करने पड़ेंगे। यह नियम दिल्ली समेत उत्तर भारत में चलने वाली लोकल ट्रेनों में लागू होगा।    

उत्तर रेलवे मुख्यालय ने जारी किए निर्देश

उत्तर रेलवे मुख्यालय ने निर्देश के साथ सभी पांच मंडल के अधिकारियों को लोकल ट्रेनों की सूची जारी किया है। कोरोना महामारी से पहले इन लोकल गाड़ियों का किराया 10 रुपये था। लेकिन कोविड के समय में इन गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया गया था। कोरोना के बाद जब फिर से रेलगाड़ियों का परिचालन शुरु हुआ तो इन ट्रेनों का नंबर बदल स्पेशल ट्रेन की तरह चलाया गया।

उत्तर रेलवे मुख्यालय ने जारी की 563 गाड़ियों की लिस्ट

इस दौरान इन गाड़ियों का किराया 10 रुपये की जगह 30 रुपये कर दिया गया। फरवरी में रेलवे ने इनमें से कुछ गाड़ियों के नंबर बदलकर न्यूनतम किराया 10 रुपये कर दिये थे। लेकिन उनमें से अधिकांश ट्रेनों के नहीं बदले गए थे। लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय की ओर से 563 ऐसी गाड़ियों की लिस्ट जारी की गई है।

ये भी पढ़ें:- हरियाणा में 8 और 9 जून को कई ट्रेनों में होगा बदलाव, तो कुछ रहेंगी रद्द

जिनके नंबर में बदलाव किया जा रहा। यह गाड़ी अब कोविड के पूर्व अपने नंबर चलेंगी। उत्तर रेलवे मुख्यालय से यह सूची दिल्ली, अंबाला, लखनऊ, फिरोजपुर और मुरादाबाद डिवीजन को भेजी गई है। गौरतलब है कि महानगर के आसपास के लोग नौकरी के चक्कर में रोज लोकल ट्रेनों में यात्रा करते हैं।

 

दैनिक यात्रियों को मिलेगा लाभ

ऐसे में इसका सबसे ज्यादा लाभ दैनिक यात्रियों को मिलेगा। पिछले कुछ समय से य़ात्रियों द्वारा लोकल ट्रेनों में बढ़ाए गए किराये को कम करने की मांग हो रही थी। हालांकि, रेलवे ने अब यात्रियों की इस मांग को मानते हुए इन गाड़ियों के नंबर बदलकर उन्हें वापस लोकल गाड़ियों में तब्दील किया गया है। जो की यात्रियों के लिए खुशी की बात है।  

5379487