Logo
Delhi Feeder Bus Service: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की इन तीन अदालतों के बीच फीडर बस सेवा शुरू की गई है। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट परिसर से इन बसों को हरी झंडी दिखाई गई।

Delhi Feeder Bus Service: दिल्ली की तीन अहम अदालतों के लिए इलेक्ट्रिक बस शटल सर्विस आम जनता के लिए शुरू हो गई है। दिल्ली हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन ने पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में शाम को इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। ये बसें सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर केवल पटियाला हाउस कोर्ट तक सफर तय करेंगी, इसके बीच में एक स्टॉप दिल्ली हाई कोर्ट होगा।

दिल्ली सरकार के फैसले पर वकीलों ने जताई खुशी

वकीलों ने दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम पर खुशी व्यक्त की है। इस दौरान पटियाला हाउस कोर्ट के सभी जजों, नई दिल्ली लीगल सर्विस अथॉरिटी के अधिकारी, संबंधित कोर्ट की बार एसोसिएशन के पदाधिकारी और अन्य सदस्यों की मौजूदगी में जस्टिस मनमोहन ने बस सेवा की शुरुआत की। इस मौके पर हाई कोर्ट के कुछ अन्य जज भी मौजूद रहे।

इन रूटों पर चलेंगी बसें 

डीएमआरसी की जिन इलेक्ट्रिक फीडर बसों को दिल्ली सरकार ने टेकओवर किया था, उन्हीं इलेक्ट्रिक फीडर बसों को इस रूट पर चलाया जा रहा है। रोजाना सुबह 7 से रात 11 बजे तक अपने निर्धारित रूट पर चलेंगी। इन बसों की सेवा का लाभ वकीलों के अलावा अन्य लोग भी संबंधित कोर्ट में आने-जाने के लिए उठा सकते हैं। ये बसे दिन में अलग-अलग समय पर 5, 10, 15 और 20 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर चलेंगी। सुबह, दोपहर और शाम के समय फ्रीक्वेंसी ज्यादा रहेगी।

कोर्ट स्टाफ और जनता को मिलेगी सुविधा 

दिल्ली के वकील फीडर बस सेवा शुरू होने से काफी खुश हैं। नई दिल्ली बार एसोसिएशन (NDBA) की ओर से दावा किया गया है कि उनके अनुरोध पर दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है। एसोसिएशन के सचिव ओ एन शर्मा ने कहा कि 21 नवंबर, 2022 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और जस्टिस मनमोहन को इस संबंध में पत्र लिखकर अनुरोध किया था। इससे उन्होंने कहा कि वकीलों के साथ कोर्ट स्टाफ और आम जनता को भी कोर्ट परिसर में आने-जाने की सुविधा मिलेगी।

5379487