अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए काम की है। दरअसल, दिल्ली से अयोध्या के लिए विमान कंपनियों ने हवाई यात्रा में छूट का ऐलान किया है। यही नहीं, दिल्ली के अलावा मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद से भी अयोध्या के लिए हवाई किराये में छूट दी जाएगी। यह छूट 15 जून के बाद दी जाएगी, जिससे उम्मीद है कि अयोध्या पहुंचने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

दिल्ली समेत आसपास के सभी राज्यों में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में न केवल सरकारी बल्कि गैरसरकारी स्कूलों में भी समय से पहले छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया था। लोगों ने भी पहले से प्लान बना रखा होगा कि इस बार की छुट्टियां कहां मनाएंगे, लेकिन भीषण गर्मी के चलते कई लोगों को अपना प्लान कैंसिल करना पड़ा। यही नहीं, ट्रेनों में भीड़ होने के चलते भी लोग आरक्षित टिकट नहीं मिलने की वजह से अभी तक बाहर नहीं गए हैं।

अयोध्या जाने वाले लोगों को भी रामलला के दर्शन करने के लिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग मिल रही है। ऐसे में विमान कंपनियों ने अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए खास प्लान बनाया है। इस योजना के तहत 15 जून से अयोध्या आने वाली फ्लाइट्स के किराये में 1000 से 1500 रुपये तक की छूट दी जाएगी। विमान कंपनियों को उम्मीद है कि इससे अयोध्या आने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होने से मुनाफे में भी इजाफा होगा।

दिल्ली से अयोध्या का हवाई किराया कितना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली से अयोध्या के बीच जो सीधी फ्लाइट चलती है, उसका हवाई किराया 3400 रुपये है। मुंबई और कोलकाता से करीब 7000 रुपये, अहमदाबाद से 8000 रुपये और हैदराबाद से अयोध्या का हवाई किराया 9000 रुपये है। 15 जून के बाद दिल्ली से अयोध्या का टिकट करीब 3000 रुपये में मिल जाएगा। इसी प्रकार अन्य शहरों से 1000 से 1500 की कटौती के साथ अयोध्या का टिकट पा सकते हैं।

भीषण गर्मी के चलते यात्रियों में कमी

अयोध्या एयरपोर्ट के अधिकारी विनोद कुमार का कहना है कि महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहले करीब दो हजार यात्री पहुंचते थे, लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ यात्रियों की संख्या लगभग आधी हो गई है। अयोध्या आने वाली फ्लाइट्स की टिकट सस्ती होने के बाद उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा और विमान कंपनियों को भी लाभ मिलेगा। अयोध्या आने वाले लोगों को भी महंगे टिकट से बचने के लिए ट्रेनों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।