Logo
Gandhi Nagar Cloth Market: दिल्ली के गांधी नगर मार्केट में हर फैशन के कपड़े सस्ते दामों में मिल जाते हैं। यह मार्केट एशिया की सबसे बड़ी (Asia Largest Cloth Wholesale Market) कपड़ा मार्केट है।

Gandhi Nagar Market: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वैसे बहुत सारी फेमस मार्केट है, जहां पर कम दाम में अच्छे कपड़े मिल जाते हैं। लेकिन, आज हम दिल्ली के गांधी नगर मार्केट (Gandhi Nagar Market) की बात करेंगे। यह मार्केट एशिया की सबसे बड़ी (Asia Largest Cloth Wholesale Market) कपड़ा मार्केट है। अगर आप दिल्ली में रहकर कपड़ों का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो इस बाजार से होलसेल रेट में जाकर कपड़े खरीद सकते हैं। ये मार्केट छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों तक के लिए काफी अच्छा है। यहां पर हर मौसम के कपड़े सस्ते दामों पर थोक में मिल जाते हैं। 

होलसेल रेट में खरीदे कपड़े

बता दें कि गांधी नगर मार्केट में सिंगल पीस नहीं दिया जाता है। यहां पर आपको सेट के अनुसार ही कपड़े खरीदने होते हैं, जो 3, 6 या फिर 12 पीस का होता हैं। बच्चों के लिए यहां पर टी-शर्ट का सेट 150 रुपये में मिल सकती है। 

अलग-अलग शहरों से आते हैं लोग 

गांधी नगर मार्केट में मौसम से हिसाब से कपड़े मिल जाते है। इसके अलावा, हर फैशन के कपड़े भी यहां पर सस्ते दामों में मिल जाते हैं। इस बाजार में लखनऊ, अहमदाबाद, कोलकाता, जबलपुर, लुधियाना  कानपुर और हरियाणा आदि शहरों से लोग होलसेल में कपड़े खरीदने के लिए आते हैं।  यहां पर सूट, कोट पैंट, टॉप, शर्ट, जींस, वेस्टर्न लुक वाली शेरवानी और कुर्ता पजामा थोक के दाम पर मिल जाता है। 

सोमवार को बंद रहती है गांधी नगर मार्केट 

गांधी नगर मार्केट कम समय में ही लोगों की पहली पसंद बन गया है। बता दें कि यह मार्केट सीलमपुर मेट्रो स्टेशन के पास है। यह मार्केट सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुला रहता है। लेकिन यह बाजार हर सोमवार को बंद रहता है। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली के 6 बड़े होलसेल बाजार, यहां कपड़ों के दाम जानकर रह जाओगे हैरान

1971 में बाजार की स्थापना हुई

पंजाब में जब उग्रवाद का दौर चल रहा था, तब ही वहां के सभी व्यापारी दिल्ली में आकर बस गए। इसके साथ ही उन लोगों ने गांधी नगर में पटरियों पर दुकान लगाना शुरू कर दिया। ऐसे में 1971 में बाजार की स्थापना हुई। 1982में यह बाजार कपड़ा व्यापार का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है। यहां पर पंजाब, असम और राजस्थान के मारवाड़ी व्यापारियों ने दुकाने खरीदकर अपना व्यापार शुरू किया। अगर आप दिल्ली में रहकर कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो गांधी नगर मार्केट से थोक के रेट में कपड़े खरीद सकते हैं। 

5379487