Ram Lalla Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। ऐसे में हर तरफ राम का ही नाम गूंज रहा है। जहां एक ओर 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होगा। वहीं दूसरी तरफ इस दिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भगवान राम के जीवन से जुड़ी पंचवटी विकसित की जाएगी। 

प्रभागीय निदेशक ने दी जानकारी 

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी मनीष सिंह के अनुसार, अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद वन विभाग 22 जनवरी को पंचवटी विकसित करने की नींव रखेगा। वाल्मीकि रामायण काल में पाए जाने वाले कई प्रकार के वृक्षों का वर्णन हैं। पंचवटी में भगवान राम ने लंबा समय बिताया था। इसी के उपलक्ष में यहां पंचवटी विकसित की जाएगी। पंचवटी में पांच पेड़ होते हैं, जिनमें आंवला, बरगद, पीपल, अशोक और बेल शामिल है। इन सभी पेड़ों को ज्योमेट्री के तहत लगाया जाता है। 

ये भी पढ़ें:- राम मंदिर उद्घाटन समारोह रुकवाने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, कहा- अधूरे मंदिर में देवता की प्रतिष्ठा ठीक नहीं

गाजियाबाद मं पंचवटी का आयोजन 

पंचवटी के तहत साउथ में आंवला, वेस्ट में बरगद, नॉर्थ में बेल, ईस्ट में पीपल और साउथ ईस्ट में अशोक का पेड लगाया जाता है। गाजियाबाद के प्रताप विहार में एक एकड़ जमीन पर 22 जनवरी को पहली पंचवटी की स्थापना विभाग की ओर से की जाएगी। 

वन विभाग ने 20 क्षेत्रों को चिन्हित किया है, जहां वन विभाग द्वारा पंचवटी स्थापित की जाएगी। पंचवटी के तहत लगाए जाने वाले सभी पेड़ों को काफी मेडिसिन वैल्यू है। पर्यावरण के लिए यह पौधे काफी लाभकारी है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए भी पंचवटी काफी कारगर साबित होगी।