Logo
Delhi Loksabha Election: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए नजफगढ़ और पश्चिमी दिल्ली जोन में निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से विशेष छूट दी जा रही है।

Delhi Loksabha Election: देश की राजधानी दिल्ली में 25 मई को लोकसभा में मतदान होना है। ऐसे में युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने कर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से नगर निगम नजफगढ़ व पश्चिमी दिल्ली जोन की ओर से पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के साथ मिलकर विशेष छूट दी जा रही है।

दरअसल, जो भी व्यक्ति मतदान करने के बाद अंगुली पर लगी स्याही को दिखाता है तो उसे नजफगढ़ व पश्चिमी दिल्ली जोन के 171 रेस्त्रां और होटल में पांच प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। सबसे ज्यादा छूट द्वारका सेक्टर 13 के फाइव स्टार होटल रैडिसन ब्लू में मिल रही है। मतदाता यहां पर अंगुली पर लगी स्याही दिखाकर डिनर 50 प्रतिशत की छूट पर कर सकता है।

मतदाताओं को जोन के मॉल में मिलेगी छूट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नगर निगम नजफगढ़ जोन उपायुक्त बादल कुमार ने बताया कि मतदान कर अंगुली पर लगी स्याही दिखाने वाले मतदाताओं को जोन के मॉल, गेस्ट हाउस, होटल आदि में छूट दी जाएगी। जोन के 72 रेस्त्रां और होटल में 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट 25 व 26 मई के लिए है। सबसे ज्यादा छूट द्वारका सेक्टर 13 के रैडिसन ब्लू होटल में है। यहां पर शनिवार को लंच बुफे में 30 प्रतिशत व डिनर बुफे में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

यहां मिल रही 20 प्रतिशत की छूट

पश्चिमी दिल्ली जोन में अजंता गेस्ट हाउस हरिनगर और हयात सेंटरिंग होटल जनकपुरी में 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है तो वहीं, नजफगढ़ जोन में वेगास मॉल द्वारका, सागर रतना द्वारका सेक्टर छह, सिटी सेंटर मॉल द्वारका सेक्टर 12, पैसिफिक मॉल द्वारका सेक्टर 21 और एरोसिटी के कई रेस्त्रां व होटल में 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

दिल्ली में कुल 1 करोड़ 47 लाख मतदाता 

बता दें कि इस बार दिल्ली में इस बार एक करोड़ 47 लाख 18 हजार 119 मतदाता हैं। जिसमें 18 से 40 की उम्र के मतदाताओं की संख्या घटकर 66 लाख 74 हजार 458 (करीब 45 प्रतिशत) रह गई है। पिछली बार की तुलना में मतदाताओं की संख्या करीब चार लाख बढ़ी है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली-हरियाणा में आज से बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानिये दोबारा कब खुलेंगी मधुशालाएं

लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार लोकसभा चुनाव में 18 से 40 वर्ष तक की के मतदाता 11.61 प्रतिशत कम हो गए हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में दिल्ली में एक करोड़ 43 लाख 27 हजार 649 मतदाता थे। जिसमें 75 लाख 51 हजार 416 मतदाता (करीब 53 प्रतिशत) 18 से 40 वर्ष की उम्र के थे। ऐसे में युवाओं को मतदान के प्रति ज्यादा से ज्यादा वोट करने के लिए इस तरह की मुहिम चलाई जा रही है।

5379487