Delhi News: दिल्ली सरकार ने उत्तरी पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन स्थित संत एकनाथ सर्वोदय कन्या विद्यालय में चार मंजिला नए स्कूल ब्लॉक व एमपी हाल का निर्माण करवाया है। सोमवार को शिक्षा मंत्री आतिशी व दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने उद्घाटन कर इसे बच्चों को समर्पित किया। बता दे कि, इस स्कूल में नए ब्लॉक के जुड़ने से उत्तर पूर्वी दिल्ली के दिलशाद कॉलोनी, दिलशाद गार्डन, कलंदर कॉलोनी, कुष्ठ कॉलोनी और ताहिरपुर जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए शैक्षिक अवसर बढ़ेंगे।

'बजट का एक चौथाई शिक्षा पर खर्च'

इस दौरान उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि मैं दिल्ली के बड़े प्राइवेट स्कूल से पढ़ी हूं लेकिन स्कूल के इस नए बिल्डिंग जैसी सुविधाएं वहां भी नहीं थी। उन्होंने कहा कि न सिर्फ स्कूल की नई बिल्डिंग, एमपी हॉल शानदार है बल्कि यहां बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए इस्तेमाल की जा रही सामग्री भी न केवल देश में सबसे अच्छी है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की वर्ल्ड क्लास सामग्री है, जिसके माध्यम हमारे बच्चों को पढ़ाया जाएगा। आतिशी ने कहा कि आज दिल्ली पूरे देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जिसने 2015 से अपने बजट का लगभग एक चौथाई हिस्सा शिक्षा पर लगाया है।

'टीचर्स को पहली बार ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजा'

आज भी देश में कोई भी ऐसा राज्य नहीं है जो अपने बजट का इतना बड़ा हिस्सा शिक्षा पर पर खर्च करता है, ताकि बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाया जा सके। आतिशी ने कहा हमने पहली बार सरकारी स्कूलों के टीचर्स-प्रिंसिपल्स को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजेंगे तो किसी में हमारी बातों पर भरोसा नहीं किया। क्योंकि तब तक मंत्री-बड़े अफसर विदेश जाते थे, लेकिन किसी ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को विदेश ट्रेनिंग के लिए नहीं भेजा था। अगर देश की पहली कोई सरकार है, जिसने अपने टीचर्स-प्रिंसिपल्स को दुनिया के बड़े-बड़े संस्थानों में ट्रेनिंग के लिए भेजा तो वो दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार है। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली जल बोर्ड: दिल्ली के इन इलाकों में होगी पानी की किल्लत, मेन पाइप लाइन की होगी मरम्मत, देखें प्रभावित होने वाले क्षेत्रों की लिस्ट