Grap 2: दिल्ली में दिवाली से पहले ही हवा जहरीली हो गई है। जिसके चलते 16 इलाके रेड जोन में आ गए हैं और मंगलवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi AQI) का लेवल 318 पार हो गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज सुबह आठ बजे से दिल्ली-एनसीआर में GRAP-2 लागू कर दिया गया है, जो प्रदूषण कम होने के बाद ही हटाया जा सकेगा। आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव देखने को मिलेंगे। 

दरअसल,  दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का खुली हवा में सांस लेनाा मुश्किल हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें, तो सोमवार को दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। जिसके चलते राजधानी का (AQI) 310 पर आ गया है। सीपीसीबी का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदूषण में राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। वहीं प्रदूषण बढ़ने की वजह से दिल्ली के 16 इलाकों में रेड जोन घोषित कर दिया है। इनमें आनंद विहार, वजीरपुर, रोहिणी और जहांगीरपुरी, बुराड़ी, अशोक विहार, नरेला, मुंडका, बुराड़ी समेत अन्य कई इलाके शामिल है। इसमें सबसे ज्यादा खराब हालात आनंद विहार इलाके की है। यहां AQI 359 तक दर्ज किया गया है और पिछले कई दिनों से यह इलाका सबसे ज्यादा प्रदूषित है।

आज से ये होंगे बदलाव 

- GRAP-2 लागू होने से डीजल के जनरेटर चलाने पर रोक लगेगी।

-वहीं निजी वाहनों के इस्तेमाल को कम करने के लिए पार्किंग फीस को बढ़ाया दिया जाएगा।

-आज से सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों और दिल्ली मेट्रो की सर्विस बढ़ेंगी। 

- आज से नैचुरल गैस, बायो गैस, एलपीजी से चलने वाले जेनरेटर का इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

- आज से 800kwa से ज्यादा क्षमता वाले जनरेट तभी चलाए जा सकेंगे। जब वह रेट्रोफिटिंग करवाए जा सकेंगे। 

-GRAP-2 लागू होने पर औद्योगिक इकाईयों में कोयले और लकड़ी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम 

वहीं दिल्ली में आज के मौसम की बात करें तो राजधानी में 22 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा। सुबह-शाम के समय लोगों को हल्की ठंड महसूस होगी। वहीं दिन में धूप खिलेगी। जिसके चलते लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, 24 अक्टूबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।