Sister City Agreement in Noida: ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के साथ जल्द ही सिस्टर सिटी एग्रीमेंट होने वाली है। इस एग्रीमेंट ग्रेटर नोएडा में आर्थिक व्यापारी, एनवायरनमेंट और शिक्षा के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश की राह खुलेगी। इस काम के लिए अमेरिका के वर्जीनिया के इकोनॉमिक डेवलपमेंट विभाग के अधिकारी मंगलवार को ग्रेटर नोएडा पहुंचे थे।

जल्द होगा एमओयू

नोएडा अथॉरिटी के सीईओ एनजी रवि कुमार और एसीईओ मेधा रूपम के साथ बैठक कर एग्रीमेंट को अंतिम रूप देने पर बातचीत की गई। दोनों संस्थानों की ओर से ड्राफ्ट एग्रीमेंट के लिए सुझाव दिए गए हैं, जिन पर विचार करते हुए सरकार से जल्द अप्रूवल लेकर इस एग्रीमेंट एमओयू किए जाने की तैयारी की जा रही है।

सभी अथॉरिटी ने की बैठक  

ग्रेटर नोएडा और अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी के साथ सिस्टर सिटी के रूप में एग्रीमेंट करने के लिए अथॉरिटी काफी समय से कोशिश कर रहा था। अब इस प्रयास पर जल्द काम शुरु होने की उम्मीद है। मंगलवार को अमेरिका के लोउडन काउंटी सिटी वर्जीनिया के इकोनॉमिक डेवलपमेंट विभाग के कार्यकारी निदेशक बड़ी राइजर तीन अन्य अथॉरिटी के साथ ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ऑफिस में बैठक की गई। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और लोउडन काउंटी सिटी के प्रतिनिधियों ने सभी अधिकारियों की मौजूदगी में अपनी राय दी।

बैठक में रखा गया ये सुझाव

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रस्तुतिकरण में नोएडा  रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर, मेट्रो कनेक्टीविटी, ग्रीनरी, एक्सप्रेसवे, बड़ी कंपनियों, डाटा सेंटर हब, शिक्षण संस्थानों, आईआईटीजीएनएल, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। लोउडन काउंटी सिटी के अधिकारियों ने ग्रेटर नोएडा के इंफ्रास्ट्रक्चर की तारीफ की। उन्होंने सिस्टर सिटी एग्रीमेंट के लिए अथॉरिटी की तरफ से मिलने वाले रिस्पॉन्स की भी सराहना की।

लोउडन काउंटी के निदेशक बड़ी राइजर ने डाटा सेंटर, पर्यावरण  शैक्षणिक विकास, आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश की संभावना जाहिर की है। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने आईआईटीजीएनएल समेत ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्से में जाकर इंफ्रास्ट्रक्चर का भी निरीक्षण किया। सीईओ एनजी रवि कुमार ने इस एग्रीमेंट को जल्द शुरू करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से जल्द ही इस काम को करने का आश्वासन दिया गया।

Also Read: Delhi: सस्ता सामान उपलब्ध करने के नाम पर धोखाधड़ी, जालसाजों ने ठगे पांच लाख, दो अरेस्ट

कई शहरों में हुए हैं ऐसे एग्रीमेंट 

सिस्टर सिटी एग्रीमेंट के तहत दो शहरों के बीच बायोटेक, शिक्षा, संस्कृति, व्यापार, कृषि, सूचना, फार्मास्यूटिकल और तकनीक आदि का सीधे आदान-प्रदान करने में आसानी होगी। एक-दूसरे के प्रतिनिधि दोनों शहरों में जाकर अध्ययन कर सकेंगे। इससे पहले इस तरह का एग्रीमेंट लखनऊ, वाराणसी, आगरा आदि जैसे शहरों में अलग-अलग देशों के बीच हो चुका है।