Logo
Gurdwara Elections 2024: गुरुद्वारा चुनाव को लेकर दिल्ली सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय को दिए नियमों में संशोधन करने के निर्देश।

Gurdwara Elections 2024: राजधानी दिल्ली में गुरुद्वारा चुनाव की सरगर्मी बढ़ने लगी है। इस बीच गुरुद्वारा चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए दिल्ली सरकार ने गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय को आवश्यकतानुसार नियमों में संशोधन के लिए निर्देश दिया है। गुरुद्वारा चुनाव मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि इन संशोधन में गुरुद्वारा चुनाव में भाग लेने के इच्छुक प्रत्येक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को चुनाव आयोग द्वारा प्रदान किया गया एक फॉर्म भरना होगा।

उम्मीदवार को आपराधिक मामलों की देनी होगी जानकारी

इस फॉर्म में स्पष्ट रूप से, मोटे अक्षरों में, उम्मीदवार के खिलाफ किसी भी लंबित आपराधिक मामले के बारे में जानकारी देना अनिवार्य होगा। वहीं, जो उम्मीदवार किसी राजनीतिक दल के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं, उन्हें अपने खिलाफ लंबित किसी भी आपराधिक मामले के बारे में पार्टी को सूचित करना होगा। राजनीतिक दल, जनता तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए, इस जानकारी को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करना होगा।

वहीं, सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए, उम्मीदवार और राजनीतिक दल दोनों को इलाके के भीतर व्यापक रूप से प्रसारित समाचार पत्रों में एक घोषणा जारी करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनलों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रदान करना आवश्यक है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि मतदाताओं को उम्मीदवार की पृष्ठभूमि के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो।

दिल्ली सरकार के मंत्री ने क्या कहा

मंत्री आनंद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन में दिल्ली सरकार का गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय, चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। विशेष रूप से यह पहल उम्मीदवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों को संज्ञापित करने और विभिन्न चैनलों के माध्यम से सार्वजनिक जागरूकता सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार राजनीतिक दलों और भारत के चुनाव आयोग को चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने पर जोर देता है। आनंद ने कहा कि यह सक्रिय दृष्टिकोण लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने और मतदाताओं को आवश्यक जानकारी के साथ सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

5379487