Summons To Mayor Shelly Oberoi: दिल्ली में कर्मचारियों की हालत काफी बुरी दिख रही है। एक तरफ राजधानी में प्रदूषण स्तर के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली की आप सरकार विंटर एक्शन प्लान लेकर आई है, जिससे प्रदूषण कंट्रोल किया जाएगा। लेकिन दूसरी ओर आप की ही सरकार में दिल्ली में कर्मचारियों को 32 महीने यानी ढाई साल से भी अधिक समय से वेतन नहीं मिला है। इसको लेकर दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय को समन भी जारी किया गया है, उन्हें 4 अक्टूबर को पेश होना है।

इससे पहले भी जारी हो चुका है समन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले चांदनी चौक स्थित दिल्ली म्युनिसिपल हेरिटेज लाइब्रेरी में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को पिछले करीब 32 महीने से सैलरी नहीं मिली है। कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिलने के कारण खाने तक की मुसीबत है। इसके लिए सफाई कर्मचारी आयोग ने दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय को समन जारी कर पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले मेयर को 16 अगस्त को पेश होने के लिए कहा गया था।

हेरिटेज लाइब्रेरी के दिल्ली में कुल 32 ब्रांच

बताते चलें कि हरदयाल म्युनिसिपल हेरिटेज लाइब्रेरी के दिल्ली में कुल 32 ब्रांच है। इसके लिए 16 कर्मचारी साफ-सफाई के लिए लगाए गए हैं, जिन्हें पिछले 32 महीने से कोई सैलरी नहीं मिली है। वेतन नहीं मिलने से परेशान कर्मचारियों ने जब सफाई कर्मचारियों ने आयोग में गुहार लगाई, तब यह मामला प्रकाश में आया और आयोग ने मेयर को समन जारी किया। दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन संजय गहलोत ने कहा कि हमने कमिश्नर ज्ञानेश भारती के साथ बैठक की और कर्मचारियों के लिए विशेष वेतन फंड मुहैया करवाया, लेकिन फिर भी कर्मचारी सैलरी से वंचित हैं।

सैलरी नहीं मिली तो की जाएगी कानूनी कार्रवाई

आयोग ने इससे पहले भी कई बार सुनवाई के लिए कोशिश की, लेकिन लाइब्रेरी प्रशासन की तरफ से सकारात्मक जवाब नहीं मिला है। सैलरी देने की बजाय कुछ कर्मचारियों को टर्मिनेट भी कर दिया गया है। आयोग ने अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर लाइब्रेरी की चेयरपर्सन जो दिल्ली की मेयर भी है, उन्हें 4 अक्टूबर के लिए आयोग में समन जारी किया है। उन्होंने कहा कि अगर कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलता है, तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली विंटर एक्शन प्लान: प्रदूषण कंट्रोल को लेकर कितनी तैयार दिल्ली सरकार, गोपाल राय ने बताया पूरा प्लान