Logo
Delhi Hidden Places: लाल किला और कुतुब मीनार ही नहीं, राजधानी दिल्ली में बहुत से प्रसिद्ध रत्न छिपे हुए हैं। ये स्थल वास्तुशिल्प चमत्कारों और प्राकृतिक आश्चर्यों से समृद्ध हैं। इन स्थलों पर आप अपने सफर को शानदार और यादगार बना सकते हैं।

Delhi Hidden Places: हर साल देश-विदेश से लाखों लोग राजधानी दिल्ली का दीदार करने आते हैं। जो प्रसिद्ध और ऐतिहासिक स्थलों का रुख सबसे पहले करते हैं। लाल किला और कुतुब मीनार तो दुनियाभर में प्रसिद्ध है ही, लेकिन आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे अद्भुत स्थलों के बारे में बताते हैं। 'जिन स्मारकों में, मीनारों में और किलों में कभी जीवन गुलजार हुआ करते थे, जो आज सिर्फ पर्यटक स्थल बनकर रह गए, लेकिन यहां पर आज भी लोग आते हैं... यादें बनाते हैं और चले जाते हैं... कोई तस्वीर लेता है... तो कोई एक नजर भर देख लेता है, ऐसे में राजधानी दिल्ली में छिपे वो रत्न, जो आज अनजान रास्ते की तरह गुम हो गए'। इन स्थलों पर घूमने से आप ना सिर्फ सदियों पुराने इतिहास से रूबरू होंगे, बल्कि अपने सफर को यादगार बना सकते हैं। ये स्थल वास्तुशिल्प चमत्कारों और प्राकृतिक आश्चर्यों से समृद्ध हैं जो दुनिया भर में जाने जाते हैं।

भारद्वाज झील असोला

अरावली पर्वत श्रृंखला के मध्य में स्थित, भारद्वाज झील उन लोगों के लिए दिल्ली के पास घूमने के लिए एक शानदार जगह है, जो रोमांच पसंद करते हैं। यह झील असोला वन्यजीव अभयारण्य में स्थित है, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। आप इस स्थान पर ट्रैकिंग और सुंदर रास्तों का आनंद ले सकते हैं। ट्रिप एडवाइजर के मुताबिक, इस जगह को डेथ वैली के नाम से भी जाना जाता है।

खूनी दरवाजा

खूनी दरवाजा दिल्ली गेट के पास बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित है। यह शहर के 13 जीवित द्वारों में से एक है। यह जगह डरावनी और भूत-प्रेत की कहानियों से जुड़ी हुई है। यह क्वार्टजाइट पत्थर से बना है। ऐसा माना जाता है कि शेरशाह सूरी ने 1540 के दशक में इस द्वार का निर्माण कराया था।

चोर मीनार

चोर मीनार का अनुवाद 'टॉवर ऑफ थीव्स' के रूप में किया जाता है, यह दिल्ली के अनदेखे चमत्कारों में से एक है। इसे खिलजी राजवंश के दौरान बनाया गया था। यह टावर दिल्ली के हौज खास इलाके में स्थित है।

भूली भटियारी का महल

भूली भटियारी का महल रिज जंगल की हरी-भरी हरियाली के बीच स्थित है। यह स्थान अपने रहस्यमयी खंडहरों से आगंतुकों को आकर्षित करता है, जिससे एक ऐसा माहौल बनता है, जो आगंतुकों की जिज्ञासा को बढ़ाता है।

ईसा खान का मकबरा

ईसा खान मकबरा दिल्ली के हुमायूं के मकबरे परिसर में स्थित है। यह शेर शाह सूरी के शासनकाल के दौरान एक उल्लेखनीय पश्तून ईसा खान नियाजिया को समर्पित है।

यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें ऐतिहासिक स्मारकों का पता लगाना और उनके बारे में जानना पसंद है तो यह जगह आपको जरूर देखनी चाहिए।

5379487