Delhi Faulty Traffic Signals: देश की राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या होना काफी आम बात है। इस कुछ लोग अपने गांव में ट्रैफिक सिग्नल को ठीक कराने के लिए पूरी दिल्ली की मुहिम का हिस्सा बन गए हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने ग्रामीणों की जनहित याचिका पर उपराज्यपाल को निर्देश दिए हैं कि वह राजधानी की खराब लालबत्तियों को जल्द सुधारने के लिए कानून के हिसाब से विचार करें।  

बेंच ने उपराज्यपाल को दिए निर्देश 

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन एवं न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की बेंच ने कहा है कि जनहित याचिका में एक ऐसा मामला उठाया गया है। हालांकि शाहपुर जट गांव के लोगों ने अपने गांव के ट्रैफिक सिग्नल को एक महीने से ज्यादा खराब होने की बात सबसे पहले की थी। उसके बाद पूरी दिल्ली में खराब सिग्नल और सड़कों को ठीक करने की मांग की गई। 

शाहपुर जट के सिग्नल को ठीक होने की रिपोर्ट बेंच के समक्ष पेश की गई। इसलिए गांव के लोग की पहली मांग पूरी हो गई है। अब मुद्दा राजधानी के ट्रैफिक सिग्नल और सड़क की सुरक्षा को लेकर है। इसके लिए दिल्ली के उपराज्यपाल को इस तरह ध्यान देने उचित आदेश पारित करने को कहा गया है। साथ ही, बेंच ने इस निर्देश के साथ याचिका की सुनवाई को खत्म कर दिया है। 

जनहित याचिका में कार्रवाई न करने का आरोप 

शाहपुर जट गांव की तरफ से दायर जनहित याचिका में कहा गया था कि उनके गांव में एंट्री का ट्रैफिक सिग्नल मार्च से खराब है। इस वजह से वहां के लोगों की जान को खतरा बना रहता है। इसकी शिकायत उन्होंने 9 अप्रैल, 2024 को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर को दी, लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया। इसके बाद 14 अप्रैल को दिल्ली के उपराज्यपाल से गुहार लगाई।