Delhi News: एयरपोर्ट की सुरक्षा एजेंसी को ईमेल भेज बम की झूठी सूचना देने वाले एक बांग्लादेशी नागरिक को पुलिस ने अरेस्ट किया है। आरोपी ने इसलिए ईमेल भेजा था ताकि दिल्ली से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट कैंसिल हो सके। उस फ्लाइट में उसका साला कोलकाता जा रहा था। वह साले को कोलकाता आने से रोकना चाहता था। गिरफ्तार आरोपी का नाम मो. नजरूल इस्लाम बताया गया है।

फ्लाइट में विस्फोटक ले जाने का भेजा था मेल

आईजीआई एयरपोर्ट डीसीपी उषा रंगनानी के अनुसार, 27 फरवरी को डायल की तरफ से आईजीआई एयरपोर्ट थाने को एक शिकायत दी गई थी, जिसमें एयरपोर्ट ड्यूटी मैनेजर की ईमेल आईडी पर एक धमकी भरा ईमेल मिला था। उसमें बताया गया था कि दिल्ली से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट में एक व्यक्ति अपने साथ विस्फोटक ले जा रहा है। जिसके बाद प्रत्येक बैग और सामान की जांच का अनुरोध किया गया। इस बाबत पुलिस ने सम्बंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी।

जांच में पता चला कि धमकी के लिए इस्तेमाल फर्जी ईमेल आईडी एक घंटे पहले ही बनाई गई थी। ईमेल का स्रोत क्लासिक होटल, पार्क स्ट्रीट, कोलकाता में स्थापित वाई-फाई कनेक्शन से जुड़ा मिला। उस होटल में 40 मेहमान ठहरे हुए थे, सभी वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग कर रहे थे। पुलिस को पता चला कि अमरदीप कुमार नाम का एक व्यक्ति कथित उड़ान लेने के बाद अपने रिश्तेदार से मिलने इस होटल में आया था।

अमरदीप ने बताया कि यहां वह अपने जीजा मोहम्मद नजरूल इस्लाम से मिलने आया था। नजरूल इस्लाम यहां करीब एक महीने से रह रहे थे। साइबर एक्सपर्ट की मदद से खुलासा हुआ कि यह ईमेल नजरूल इस्लाम द्वारा ही भेजा गया था। इसके बाद उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।

फ्लाइट रद्द कराने के लिए भेजा मेल

इस्लाम ने बताया कि उसका साला अमरदीप कोलकाता आ रहा था। वह उसे यहां आने से रोकना चाहता था, इसलिए उसने फ्लाइट रद्द कराने के लिए यह मेल भेजा था। आरोपी ने साल 2017 में पंजाब की लवली यूनिवर्सिटी से एयरलाइंस और पर्यटन का कोर्स किया था, जहां उसकी मुलाकात सोनिया नाम की एक ईसाई लड़की से हुई थी। दोनों दोस्त बन गए। कोर्स पूरा होने के बाद वह अपने देश बांग्लादेश चला गया।

कर्जदाताओं से बचने के लिए रह रहा था भारत

वर्ष 2020 में वह सोशल मीडिया के माध्यम से एक बार फिर सोनिया के संपर्क में आया और उसने उसे यह कहकर धोखा दिया कि वह यूएसए से पीएचडी कर रहा है। उसे यूएस वीजा मिल गया है। लड़की उसकी फर्जी प्रोफाइल से प्रभावित हो गई और उसने अप्रैल 2023 में उससे शादी कर ली थी। हालांकि, शादी के तुरंत बाद पत्नी को इस पर शक हो गया था। उसने आरोपी के साथ यूएसए जाने पर जोर दिया, लेकिन वह किसान आंदोलन के कारण कोलकाता में फंसने का बहाना बनाकर अपनी पत्नी को गुमराह करता रहा। इसके बाद ही उसकी पत्नी ने अपने भाई अमरदीप को उसकी जांच के लिए कोलकाता भेजा था। आरोपी ने बताया कि कर्जदाताओं से बचने के लिए वह भारत में रह रहा था, क्योंकि उस पर बांग्लादेश में पचास लाख टका का कर्ज है।