Delhi Weather Update: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार ठंड और शीतलहर ने कहर बरपाया हुआ है। आज सुबह के समय दिल्ली पूरी तरह से कोहरे की चादर में ढकी नजर आई। मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आईएमडी ने मंगलवार के लिए शीत लहर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि 20 जनवरी तक शीत लहर की स्थिति जारी रहेगी।

उड़ानों और ट्रेनों पर पड़ा असर

मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से प्रस्थान करने वाली लगभग 30 उड़ानों में देरी हुई है और 17 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ान संचालन प्रभावित हो सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ानों की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। वहीं, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

 

खराब मौसम के कारण सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर कुल पांच उड़ानें डायवर्ट की गईं। जबकि रात 1 बजे से सुबह 5 बजे के बीच चार फ्लाइट को जयपुर और एक फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया। इसके अलावा, रविवार को 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया और कुछ को रद्द कर दिया गया क्योंकि कम दृश्यता की स्थिति और घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट का संचालन काफी प्रभावित हुआ।

प्रदूषण का स्तर बिगड़ा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज सुबह 6:00 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी में 341 था, जबकि कल यह 398 था। सीएक्यूएम ने 14 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण III के अनुसार प्रतिबंध फिर से लगा दिए क्योंकि हवा की गुणवत्ता खराब होकर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी। इसके अलावा, दिल्ली परिवहन विभाग ने शहर में निर्माण कार्य और बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चार वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया।