Legal Metrology Department Office: दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को विधिक माप विज्ञान विभाग के नवनिर्मित अत्याधुनिक कार्यालय का उद्घाटन किया। दिल्ली के विश्वास नगर स्थित प्लॉट नंबर 17, इंस्टीट्यूशनल एरिया में बना ये नया कार्यालय भवन विधिक माप विभाग के हेड क्वार्टर के रूप में काम करेगा, जिसमें कंट्रोलर ऑफिस, विभाग के दो जोनल कार्यालय के साथ वर्किंग स्टैंडर्ड लैब, सेकेंडरी लैब शामिल हैं। इस मौके पर सचिव विधिक माप विज्ञान वी.पी. कावले, पंकज कुमार नियंत्रक, बाट एवं माप विभाग एवं मंत्री के सचिव ईदा राजा बाबू के साथ विधिक माप विज्ञान विभाग और पीडब्ल्यूडी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। नए भवन का कुल बिल्ड अप एरिया 763.71 वर्ग मीटर है और प्रत्येक फ्लोर को 190.87 वर्ग मीटर एरिया का बनाया गया है। यह बिल्डिंग एक आरसीसी फ्रेम स्ट्रक्चर के ग्राउंड फ्लोर के साथ चार मंजिल बना है।

पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लाखों लोगों को मिलेगी राहत

मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि विश्वास नगर में नए माप तौल विज्ञान विभाग कार्यालय का सुचारू कामकाज शुरू होने से दिल्ली के लोगों, विशेषकर पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। दिल्ली के लोगों को एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को माप तौल विभाग से संबंधित माप उपकरणों के वेरीफिकेशन, स्टांपिंग, कैलिब्रेशन का कार्य करवाने में सुविधा होगी और समय की भी बचत होगी और उपभोक्ताओं के माप-तौल उपकरणों के सत्यापन का कार्य और अधिक सुविधाजनक तरीके से हो पाएगा। माप तोल विज्ञान विभाग के नए भवन निर्माण और संचालन ने यह भी सुनिश्चित किया कि आवेदकों को उपकरणों की आवश्यक स्टैम्पिंग, सत्यापन और अंशांकन के लिए अब अन्यत्र दूर नहीं जाना पड़ेगा।

जल्द हो सकेगा माप उपकरणों का ऑनलाइन सत्यापन

मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि माप-तौल विभाग भी सभी प्रकार के माप उपकरणों के सत्यापन की प्रक्रिया को ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से करने की दिशा में कदम आगे बढ़ा रहा है, जिसे जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा करने और माप उपकरणों के सत्यापन से संबंधित प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की सुविधा मिलने से हजारों ट्रेडर्स और दुकानदार लाभान्वित होंगे।

वर्ष 2023-24 में कुल 8,63,427 बाट एवं माप उपकरणों का हुआ सत्यापन

विधिक माप विभाग के कंट्रोलर ने बताया कि माप-तौल विभाग पैकेज्ड कमोडिटी पर अनिवार्य स्टम्पिंग सुनिश्चित करता है जिससे उपभोक्ताओं के हितों को पूरा किया जा सके। विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 में कुल 8,63,427 बाट एवं माप उपकरणों को सत्यापित किया गया। विभाग के अंतर्गत 152 मैनुफैक्चरर्स, 441 डीलर तथा 237 रिपेयरर लाइसेंसधारी पंजीकृत हैं।