Top Historical Places Around Delhi NCR: देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे कई ऐतिहासिक स्मारक और किला हैं, जिसे देखकर पुरानी इतिहास याद आ जाती है। साथ ही, यह इलाका हमेशा सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित भी करता है। दिल्ली-एनसीआर लॉग ड्राइव के लिए बेस्ट इलाका माना जाता है। कल यानी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस है। ऐसे में आप दोस्तों के साथ दिल्ली-एनसीआर के आसपास के किलों की सैर कर सकते हैं।

दरअसल, स्वतंत्रता दिवस पर हर कोई कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है। चुकी 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक सभी जगहों पर बहुत ज्यादा भीड़ रहता है। ऐसे में आस-पास के ऐतिहासिक किला का भ्रमण करना ठीक रहेगा। तो आज इस खबर में दिल्ली-एनसीआर के आसपास के किला के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नीमराना फोर्ट (Neemrana Fort)

यह फोर्ट दिल्ली-एनसीआर के मात्र 140 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां का भव्य किला का निर्माण साल 1464 में हुआ था। यह दिल्ली एनसीआर के आस-पास के ऐतिहासिक किलों में से एक माना गया है।

नीमराना फोर्ट

नीमराना फोर्ट अरावली की पहाड़ियों पर बना हुआ है। यहां स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट करने का बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि इस फोर्ट पर आजादी के मौके पर चारों ओर से लाइट्स से सजा दिया जाता है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक होता है। साथ ही इस किला के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता भी गजब का दृश्य प्रदर्शन करता है। इसलिए नीमराना फोर्ट स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

तिजारा फोर्ट (Tijara Fort)

दिल्ली-एनसीआर के आस-पास मौजूद कई किले हैं, जिसमें से एक तिजारा फोर्ट का भी नाम आता है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। जो 19वीं शताब्दी में निर्मित है। यहां आज भी प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ देखने को मिलती है।

तिजारा फोर्ट

यह राजस्थान का प्रसिद्ध हेरिटेज होटल भी है। पहाड़ी की चोटी पर स्थित होने के कारण यह किला अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही इस किले के चारों ओर का नजारा देखने में मनमोहक और खूबसूरत है। यदि आप आजादी के खास मौके पर यहां पार्टी करते हैं तो आप इस दिन को शायद ही भूल पाएंगे, क्योंकि आजादी के दिन इस किले की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ जाती है।

दधिकर फोर्ट (Dadhikar Fort)

दधिकर फोर्ट

दिल्ली-एनसीआर से मात्र 169 किमी की दूरी पर स्थित दधिकर फोर्ट ऐतिहासिक किलों में से एक है। यह राजस्थान के अलवर की अरावली की पहाड़ियों में स्थित है। कहा जाता है कि यह किला लगभग 1100 साल पुराना है, जो इतिहास प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन अब दधिकर फोर्ट को एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। इसके आसपास की हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यदि आप आजादी के दिन इस किले पर पार्टी करते हैं तो यह एक यादगार पल होगा।