Logo
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किला, पुराना किला, कुतुब मीनार, सफदरजंग फोर्ट सहित सभी स्मारकों में घूमने के लिए एंट्री फ्री कर दी है।

International Yoga Day: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस साल योग दिवस के दिन दिल्ली में पर्यटकों को खास तोहफा दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली में सभी स्मारकों में घूमने के लिए फ्री एंट्री कर दी गई है।

दिल्ली के सभी स्मारकों में मिलेगी फ्री एंट्री

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आर्कियोंलाजिकल सर्वे आफ इंडिया (एएसआई) विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर योग शिविर का आयोजन करेगा। ऐसे में लोग इन स्मारकों में फ्री में जा सकेंगे। इसके अलावा टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस पर पूरे दिन सभी स्मारकों में फ्री एंट्री होगी।

एएसआई के मुताबिक, दिल्ली के लाल किला, पुराना किला, कुतुब मीनार, सफदरजंग फोर्ट में सुबह एक बड़ा योगा कैंप आयोजित किया जाएगा। इसमें, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएससी व स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। इस दिन स्मारकों में प्रवेश निःशुल्क होगा। बता दें वैसे अन्य दिनों में दिल्ली के स्मारकों में एंट्री फीस ली जाती है।

दिल्ली में कितने स्मारक

राजधानी दिल्ली में करीब 17 स्मारक हैं। यहां प्रतिदिन लाखों पर्यटक घूमने आते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा लाल किला, पुराना किला, कुतुब मीनार, हुमायूं टॉम और लोधी गार्डन स्मारक हैं। इसके अलावा सफदरजंग टॉम, ईशा खान टॉम, अलाई दरवाजा, जामा मस्जिद, दीवान-ए-एम, टॉम आफ इमाम जाम समेत कई अन्य स्मारक जहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' व्यक्तिगत स्तर और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में  योग की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालती है। यह किसी की अपनी भलाई से परे आंतरिक-स्व और बाहरी दुनिया के बीच रिश्तों को बढ़ावा देने पर जोर देती है।

'अंतरिक्ष के लिए योग' पहल की शुरुआत

योग दिवस 2024 के मौके पर 'अंतरिक्ष के लिए योग' समेत कई कार्यक्रम होंगे। इसरो के सपोर्ट से 'अंतरिक्ष के लिए योग' नामक अनूठी पहल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सभी इसरो वैज्ञानिक और अधिकारी योगाभ्यास करेंगे। गगनयान मिशन की टीम भी इसमें शामिल होगी।

5379487