Janmashtami 2024: अगस्त का महीना लोगों के लिए बहुत ही खास होता है, क्योंकि इस माह में देश में सिर्फ आजादी का जश्न ही नहीं, बल्कि त्योहारी की भी धूम होती है। स्वतंत्रता दिवस के बाद लोग रक्षाबंधन की तैयारियों में जुट जाते हैं। इसके बाद फिर लोगों को कृष्ण जन्माष्टमी का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जा रहा है। ऐसे में भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन जैसी धूम दिल्ली में अनुभव करना चाहते हैं तो आपको राजधानी के इन मंदिरों में जरूर जाना चाहिए।

ISKON मंदिर, ईस्ट ऑफ कैलाश

दिल्ली में कृष्ण मंदिरों की बात की जाए तो ईस्ट ऑफ कैलाश में स्थित ISKON मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां भारी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है। जन्माष्टमी के मौके पर यहां अलग ही धूम देखने को मिलती है।

श्री श्री गिरधर गोपाल मंदिर

श्री श्री गिरधर गोपाल मंदिर दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित है। इस जन्माष्टमी के अवसर पर आप यहां भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए जा सकते हैं। यहां आपको बिल्कुल मथुरा-वृंदावन जैसी धूम देखने को मिलेगी। जन्माष्टमी के मौके पर इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है।

छत्तरपुर मंदिर

देश और दुनिया में दिल्ली का छत्तरपुर मंदिर प्रसिद्ध है। इस जन्माष्टमी आप यहां भी राधा-कृष्ण के दर्शन करने जा सकते हैं। यहां भी जन्माष्टमी के मौके पर एक दम मथुरा-वृंदावन जैसी धूम होती है।

ISKON मंदिर, द्वारका

दिल्ली के द्वारका स्थित ISKON मंदिर में भी हर साल जन्माष्टमी के मौके कुछ खास होता है। इस बार भगवान कृष्ण को 1 लाख व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। पूरे दिन मंदिर में कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। मंदिर की सजावट के लिए दुनिया भर से सैकड़ों प्रकार के फूल मंगवाए गए हैं। इस महामहोत्सव में चार चांद लगाने के लिए जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर यानी 25 अगस्त की शाम को 500 से अधिक स्कूली बच्चे कृष्ण के जीवन और लीलाओं को दर्शाने वाले नाटक प्रस्तुत करेंगे। वहीं, सुपर स्टार सिंगर सीजन-3 यानी छोटे परदे के चमकते सितारे खुशी व पिहू शर्मा एवं खुशी नागर अपने भावपूर्ण भजनों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगी।

बिरला मंदिर

दिल्ली का बिरला मंदिर, जिसे लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। जन्माष्टमी पर यहां अगल ही धूम देखने को मिलती है। यहां राधा-कृष्ण के साथ आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के दर्शन भी कर सकते हैं।