Delhi News: देशभर में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों की लॉन्चिंग हो रही है। अब तक लगभग सभी राज्य में सेमी हाईस्पीड ट्रेन शुरू हो चुकी है। इससे न सिर्फ यात्रियों का समय बच रहा है, बल्कि कम समय में उन्हें हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मिल रही हैं।

दरअसल, साल 2019 में पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू हुई थी। अब हाल में एक बार फिर से इसी रूट पर वंदे भारत लॉन्च की गई है। अब पीएम मोदी 30 दिसंबर को एक साथ छह वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च करने जा रहे हैं। इसी में एक ट्रेन कटरा से दिल्ली के बीच चलेगी।

कठुआ और उदयपुर में भी रुकेगी ट्रेन

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ और उदयपुर में इसके ठहराव की लगातार मांग का जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा उदयपुर और कठुआ के लिए खुशी की खबर। जब से 2019 में कटरा और दिल्ली से पहली वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ है। तब से ही कठुआ और उदयपुर में भी इसके ठहराव की लगातार मांग की जा रही है। हमारा अनुरोध मानने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। 



मुंबई और कोलकाता के लिए भी चलेंगी विशेष ट्रेनें

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने मुंबई और कोलकाता के लिए भी विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही दिल्ली के आनंद विहार-रांची संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में स्थायी तौर पर पांच अतिरिक्त कोच जोड़े गए हैं। ट्रेन संख्या 09004 सराय रोहिल्ला स्टेशन से मुंबई के लिए 31 दिसंबर को शाम 3:50 बजे चलेगी और अगले दिन मुंबई सेंट्रल शाम 3:25 बजे पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा, अजमेर, मारवाड़, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद, स्टेशन पर ठहरेगी। इसके अलावा ट्रेन संख्या 03118 आनंद विहार टर्मिनल-कोलकाता स्पेशल 28 फरवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से सुबह 8:20 बजे चलेगी। मार्ग में दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, कोडरमा, गया, सासाराम, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, मिर्जापुर, प्रयागराज और गोविंदपुरी स्टेशन पर रुकेगी।