Delhi Mohalla Bus Service: दिल्ली के लोगों को नए साल पर बड़ा तोहफा मिलने वाला है। केजरीवाल सरकार जनवरी से राजधानी में मोहल्ला बसों की सेवा शुरू करने जा रही है। इस योजना के पहले फेज में 200 बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा। ये बसें भीड़ वाली सड़कों पर दौड़ाया जाएगा। इसके लिए इलेक्ट्रिक बसों को इस्तेमाल किया जाएगा। इन बसों का रंग नीला और हरा होगा। इन बसों के लिए परिवहन विभाग की इलेक्ट्रिक बस निर्माता कंपनियों से बैठक हो चुकी है। बैठक में तय हुआ है कि 2025 तक 2000 बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा। 

ये मोहल्ला बसें होंगी आम बसों से अलग 

दिल्ली के लोगों को मोहल्ला बसों की सुविधा मिलने से यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इन संकरे रास्तों पर 12 मीटर या उससे लंबी बसें नहीं जा पाती है। ऐसे में इन मोहल्ला बसों की लंबाई 9 मीटर रखी गई है ताकि तंग रास्तों में भी आसानी से गुजर सके। इन सभी बसों में महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकती है। बसों की नई योजना को लेकर परिवहन मंत्री ने एक समिति गठित की है, जो रास्तों के संबंध में निर्णय लेगी। इसके लिए कमेटी ने रुटों का सर्वे कर लिया है। 

मोहल्ला बसों का रूट लगभग तैयार 

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मोहल्ला बसों का रूट लगभग तैयार है। इन बसों के लिए पार्किंग और चार्जिंग के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं। बसों की चार्जिंग के लिए 27 बस डिपो की सुविधा होगी। अधिकारियों की मानें, तो 2080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को मोहल्लों के लिए लाया जाएगा। इसमें से 1040 बसों का टेंडर अलॉट कर दिया गया है।