Khan Market: दिल्ली का खान मार्केट दिल्ली की सबसे बेहतरीन बाजारों में से एक है। यह मार्केट खरीदारों और पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केद्र है। यहां कई प्रकार के बुटीक, किताबों की दुकानें, घरेलू सजावट के सामान और कई अच्छे रेस्टोरेंट उपलब्ध हैं। प्रसिद्ध सेलिब्रिटी डिजाइनर रन्ना गिल का शोरूम भी मौजूद है। क्या आप जानते हैं कि यह खान मार्केट किसके नाम पर बनी है और इसका इतिहास क्या है, तो क्या आप जानते हैं इस मशहूर मार्केट का इतिहास।

क्या है बाजार के नाम का इतिहास

इस क्षेत्र को मूल रूप से विभाजन के बाद पाकिस्तान से आए के प्रवासियों के लिए आवंटित किया गया था। पाकिस्तान से आए हिंदू परिवार जब दिल्ली पहुंचे तो उन्हें दिल्ली की इसी खान मार्केट में बसाया गया था। इस मार्केट को उन्हीं पाकिस्तान से आए हिंदुओं के लिए ही बनाया गया और इस इलाके को बसाने में अब्दुल जफ्फार खान की बड़ी भूमिका रही थी। इस कारण इस जगह का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी अब्दुल जफ्फार खान के नाम पर रखा गया। जिसे आज खान मार्केट के नाम से जाना जाता है। खान मार्केट देश के सबसे महंगे खुदरा स्थानों की सूची में सबसे ऊपर है और दुनिया की सबसे महंगी हाई-एंड सड़कों में से एक है।

50 रुपये था दुकान का किराया

इस बाजार की स्थापना 1951 में हुई थी। शुरुआत में इस खान मार्केट में सिर्फ 154 दुकानें और 74 फ्लैट बनाए गए थे। लेकिन बाद में धीरे-धीरे विकास होना शुरू हुआ यह संख्या बढ़ती चली गई। कहा जाता है कि पाकिस्तान से आए 74 परिवारों में से अब सिर्फ तीन परिवार ही इन फ्लैट में रहते हैं, बाकी पूरे इलाके में दुकानें खुल गई हैं। शुरुआत में इन दुकानों का किराया 50 रुपये था लेकिन आज के समय में इनका किराया 6 से 8 लाख के बीच प्रति महीने जाता है।

खान मार्केट की प्रसिद्ध दुकान

खान मार्केट कई चीजों के लिए मशहूर है। यह सूची खान चाचा से शुरू होती है जो कबाब और रोल के लिए पसंदीदा जगह है। खान चाचा भी खान मार्केट के लिए एक मील का पत्थर है क्योंकि यह यहां की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है। रन्ना गिल खान मार्केट का एक और प्रसिद्ध स्थल है। रन्ना गिल एक सेलिब्रिटी डिजाइनर हैं जो हर साल गर्मियों और सर्दियों में प्रदर्शनी लगाते हैं। राघवेंद्र राठौड़ लग्जरी मेंस वियर में काम करने वाले एक और प्रसिद्ध डिजाइनर हैं। खान मार्केट में ऐसी-ऐसी दुकानें हैं जहां ऐसी वैरायटी मिल जाती है जो अन्य बाजारों में उपलब्ध नहीं है। इसलिए ज्यादातर लोग खान मार्केट आना पसंद करते हैं।

Also Read: Delhi Famous Water Park: गर्मी में वीकेंड पर बच्चों के साथ दिल्ली के इन वाटर पार्क में जरूर जाए

खान मार्केट में बहुत सारे रेस्तरां, बेकरी, बेकरी और स्ट्रीट-फूड स्टॉल हैं। सोडा बॉटल ओपनर वाला, बिग चिल कैफे, टेन-सेकंड टेक अवे, पर्च वाइन और कॉफी बार, कैफे टर्टल और द आर्ट फुल बेकर आदि जैसे खाने-पीने की कई फेमस जगह है। बता दें कि रविवार के दिन यह मार्केट बंद रहता है और दिनों में यह मार्केट सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।