Delhi: आपने कई बार जालसाजों की एटीएस में कारस्तानी का वीडियो देखा होगा, जिसमें कैसे जालसाज एटीएम में टेपिंग कर देते हैं। जिससे कोई भी एटीएम से पैसे निकालता है, तो पैसे नहीं निकलते, लेकिन अकाउंट से रुपये डेबिट होने का मैसेज जरूर आता है। ऐसा ही एक मामला राजधानी दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके से सामने आया है। जहां आरोपियों ने एटीएम मशीन में सेंध लगा रखी थी।

एटीएम में की टेपिंग

दरअसल, कृष्णा नगर इलाके में स्थित एक एटीएम में कुछ दिनों से कैश निकालने पहुंच रहे लोगों के साथ कुछ ऐसा ही रहा था। यहां लोग एटीएम से रुपये निकालते, लेकिन लोगों को कैश तो नहीं मिलता, पर उनके पास रुपये निकल जाने का मैसेज जरूर आता था। इसकी जानकारी होने के बाद जांच की गई, तो पता चला कि आरोपियों ने मशीन में सेंध लगा रखी थी। आरोपियों ने एटीएम में टेपिंग की हुई थी।

बैंक मैनेजर ने पुलिस की दी शिकायत

यहां जब लोग एटीएम से कैश नहीं मिलने पर वापस चले जाते थे, तो आरोपी वहां आकर कैश निकाल लेते थे। इस संबंध में कृष्णा नगर इलाके में स्थित आईसीआईसीआई बैंक की मैनेजर शिप्रा शुभांगी ने पुलिस को एक शिकायत दी। शिकायत के आधार पर कृष्णा नगर पुलिस ने चोरी समेत संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया और फिर छानबीन शुरू कर दी।

इसको लेकर बैंक को लगातार लोगों से कई शिकायतें मिलीं, जिसमें लोगों ने बताया कि वह कैश निकालने आए, बैंक अकाउंट से कैश डेबिट होने का मैसेज भी आया। मगर कैश नहीं निकला। इसके साथ ही बैंक स्टाफ ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी के सीसीटीवी फुटेज देखी, तो पाया कि 2 लोग एटीएम में दाखिल हुए और कैश डिस्पेंसर के साथ छेड़छाड़ की।

पुलिस ने संदिग्धों से शुरू की पूछताछ

उन्होंने नकली चाबी से एटीएम का दरवाजा खोला और एटीएम कैबिनेट पर टेप लगा दी, जिससे कैश निकलना बंद हो गया। ऐसे में जब भी कोई कैश निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करता, तो करेंसी फंस जाती थी। लोगों के जाने के बाद आरोपी फंसा हुआ कैश निकालकर फरार हो जाते थे। वहीं, बैंक की शिकायत के बाद पुलिस ने कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी।