Logo
आज लॉरेंस बिश्नोई का नाम हर जगह सुर्खियों में छाया हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज 13 राज्यों में अपना आपराधिक जाल बिछाने वाला जुर्म का नया डोन डीएवी कॉलेज से ग्रेजुएट है और वो हरियाणा पुलिस के सिपाही का बेटा है।

Lawrence Bishnoi News: मुंबई में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद लॉरेंस बिश्नोई एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, तीन बार के विधायक और पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ही सोशल मीडिया पर पोस्ट कर ली है। जिसमें कहा गया है कि जो सलमान खान से दोस्ती रखेगा। उसका हिसाब किताब कर दिया जाएगा। हालांकि, ये पहला मामला नहीं है, जब इस गैंग ने किसी हाई प्रोफाइल वारदात की जिम्मेदारी ली है, इससे पहले  2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी भी इस गैंग ने ली थी।आइए जानते हैं कि लॉरेंस बिश्नोई ने इस जुर्म की दुनिया में कब कदम रखा था और अब तक वह किन राज्यों में अपना आपराधिक नेटवर्क फैला चुका है। 

जानकारी के मुताबिक, लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1993 को पंजाब के फिरोजपुर जिले के एक गांव में हुआ था। उसके पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात थे। बताया जा रहा है कि लॉरेंस बिश्नोई शुरू से ही एक बड़ा अधिकारी बनना चाहता था। वो खुद नहीं जानता था कि वो एक दिन जुर्म की दुनिया में कदम रखेगा। लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से ग्रैजुएशन की और फिर पंजाब यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की है। खबरों की मानें, तो कॉलेज में एलएलबी की पढ़ाई के दौरान लॉरेंस ने छात्र राजनीति में कदम रखा। हालांकि, उसे छात्रसंघ के चुनाव में करारी हार मिली। इस हार के बाद लॉरेंस बिश्नोई ने जुर्म की दुनिया में एंट्री की और उसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ से हो गई। 

लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ 2011 में दर्ज हुई थी पहली FIR
खबरों की मानें, जुर्म की दुनिया के नए डॉन लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ पहला मुकदमा  2011 में दर्ज हुआ था। उसने एक विवाद में फायरिंग कर दी थी। इसके बाद उसकी जुर्म की दुनिया शुरू हो गई। बताया जा रहा है कि गोल्डी बराड़ के साथ मिलकर लॉरेंस अपना नेटवर्क फैलाने लगा था। लॉरेंस के बारे में ये कहा जाता है कि वह खुद को कभी हिटमैन नहीं बनाता है। बल्कि, अपने शूटर्स की मदद से वारदातों को अंजाम दिलाता है। आज उसके पास 100-200 नई बल्कि 700 से ज्यादा शूटर्स हैं, जो उसके इशारे पर किसी को भी मौत के नींद सुला देते है। 

12 से ज्यादा राज्यों में फैली है लॉरेंस बिश्नोई की अपराध की दुनिया 
एनआईए ने हाल ही में दिल्ली की एक कोर्ट में बिश्नोई गैंग के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।  जिसमें कहा गया है कि इस गैंग ने साल 2020 से 21 तक करोड़ों रुपये एक्सटोर्शन से कमाए है और पैसे को हवाला के जरिए विदेशों में भेजा गया है। खबरों की मानें, तो बिश्नोई का यह गैंग जो पहले सिर्फ पंजाब तक ही सीमित था। अब हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में भी एक्टिव हो गई है। इसके अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र,राजस्थान और झारखंड में भी पूरी तरह फैल चुका है। आज इस गैंग के 12 से ज्यादा राज्यों में शूटर्स एक्टिव है।

5379487