Delhi LG On Water Crisis: दिल्ली में पानी के संकट को लेकर सियासत गर्म हो गई है। जहां आम आदमी पार्टी पानी की किल्लत का ठीकरा हरियाणा सरकार पर फोड़ रही है तो वहीं बीजेपी ने दिल्ली सरकार को जिम्मेदार बताया है। इस बीच उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी पानी की किल्लत पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश लगातार अपने निर्धारित कोटे का पानी दिल्ली को सप्लाई कर रहे हैं।

लेकिन इसके बाद भी दिल्ली में पानी का संकट देखने को मिल रहा है। एलजी ने कहा कि दिल्ली में जल संकट की सबसे बड़ी वजह है कि जो पानी पड़ोसी राज्यों से आ रहा है उसके 54% का कोई हिसाब नहीं है। इसलिए दिल्ली की जनता को पानी की किल्लत झेलने पड़ रही है।  

एलजी ने दिल्ली सरकार को बताया जिम्मेदार

दिल्ली के कुछ हिस्सों में जल संकट को लेकर एलजी वीके सक्सेना ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि पिछले कुछ समय से दिल्ली में जल संकट को लेकर दिल्ली सरकार का गैर ज़िम्मेदाराना रवैया दिखाई दे रहा है। दिल्ली में महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, जवान जान जोखिम में डालकर एक बाल्टी पानी लेने के लिए टैंकरों के पीछे भाग रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा 24 घंटे पानी सप्लाई करने का वादा एक छलावा साबित हुआ है।

54 प्रतिशत पानी हो रहा बर्बाद

एलजी ने कहा कि हरियाणा- उत्तर प्रदेश लगातार अपने निर्धारित कोटे का पानी दिल्ली को सप्लाई कर रहे हैं। इसके बावजूद लोगों को पानी के संकट से जूझना पड़ रहा है। आज दिल्ली में जल संकट की सबसे बड़ी वजह है कि जो पानी आ रहा है उसके 54% का कोई हिसाब नहीं है। 40% पानी पुरानी और जर्जर पाइपलाइन के कारण बर्बाद हो रहा है। पिछले 10 साल में दिल्ली सरकार द्वारा हजारों करोड़ रुपए खर्च हुए लेकिन इसके बावजूद समाधान नहीं निकला। इसी पानी को चोरी करके टैंकर माफिया को बेचा जा रहा है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में गहराया जल संकट: पानी की किल्लत को लेकर SC पहुंची दिल्ली सरकार, याचिका दायर कर की ये मांग

एलजी ने कहा कि एक तरफ दिल्ली के अमीर इलाके में प्रतिदिन औसतन प्रति व्यक्ति 550 लीटर पानी सप्लाई हो रहा है जबकि गांव-कच्ची बस्तियों में प्रतिदिन औसतन प्रति व्यक्ति 15 लीटर पानी सप्लाई हो रहा है। आज भी वज़ीराबाद को छोड़कर बाकी के प्लांट अपनी क्षमता से ज़्यादा पानी का उत्पादन कर रहे हैं। मैं दिल्ली में पानी की कमी का जिम्मेदार सिर्फ दिल्ली सरकार के कुप्रबंधन को मानता हूं।

आतिशी ने बीजेपी पर साधा निशाना

इस बीच वहीं दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी के इस दौर में दिल्ली में पानी की किल्लत है। यहां के लोग परेशान हैं और ऐसे समय में भारतीय जनता पार्टी गंदी राजनीति कर रही है। भारतीय जनता पार्टी ने आज अपने कई स्वयंसेवकों और कार्यकर्ताओं को इकट्ठा करके दिल्ली सरकार सचिवालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

मैं उनसे पूछना चाहती हूं कि जब आपातकाल का समय हो, जब तापमान 50 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा हो, जब दिल्ली के लोग परेशान हैं, क्या यह गंदी राजनीति करने का समय है? दिल्ली के बगल में हरियाणा है, दिल्ली के बगल में उत्तर प्रदेश है, दोनों जगह भाजपा की सरकार है। मैं भाजपा से अपील करती हूं कि यह समय हरियाणा सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार से दिल्ली को अतिरिक्त पानी उपलब्ध कराने की अपील करने का है।