Delhi Electric Buses launch: देश की राजधानी दिल्ली में आज 350 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतरने जा रही है। फिलहाल, दिल्ली में अभी डीटीसी की 1300 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं, लेकिन अब पहली बार राजधानी में इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम द्वारा संचालित क्लस्टर स्कीम के तहत बसें लॉन्च की जाएंगी। ऐसे में अब क्लस्टर बस रूटों पर भी यात्रियों को नई और आरामदायक इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का मौका मिलेगा। 

आज नई इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च होंगी 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 2 फरवरी को दिल्ली में 350 से ज्यादा नई इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च की होने जा रही हैं। इनमें से 300 बसें क्लस्टर स्कीम के तहत चलाई जाएंगी, जबकि 50 बसें डीटीसी की होंगी। ये बसें 12 मीटर लंबी और लो फ्लोर एसी बसें होंगी, जिनमें सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और पैनिक बटन आदि होंगे। साथ ही क्लस्टर स्कीम से भी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा और दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 1600 से ज्यादा हो जाएगी। 

परिवहन विभाग ने दी जानकारी 

परिवहन विभाग ने बताया कि शुक्रवार सुबह 11 बजे सराय काले खां स्थित बांसेरा से दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मिलकर इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि पहली बार क्लस्टर स्कीम और डीटीसी की बसों के कलर, लुक और डिजाइन में किसी तरह का कोई अंतर देखने को नहीं मिलेगा। इन बसों के लिए रोहिणी में दो इलेक्ट्रिक बस डिपो को भी तैयार किया गया हैं, जहां पर बसों की चार्जिंग और मेंटेनेंस का काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Electric Bus In Delhi: दिल्ली को मिलीं 500 इलेक्ट्रिक बसें, जल्दी ही सड़कों पर दौड़ेंगी

क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम होगा 

इन बसों के लॉन्च होने के अलावा बसों में वॉट्सऐप आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम भी जल्द शुरू किया जाएगा। इसमें लोग एक क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद अपने व्हाट्सएप  मैसेजिंग सिस्टम की मदद से ठीक उसी तरह से बस का टिकट भी खरीद सकेंगे, जैसे अभी मेट्रो का टिकट खरीदते हैं। डीटीसी के साथ-साथ क्लस्टर स्कीम के तहत अगले दो साल तक 1900 इलेक्ट्रिक बसों को लाने की योजना बनाई जा रही है।