Arms License: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने हथियार के लाइसेंस प्रक्रिया को आसान बनाने का निर्देश दिया है। एलजी के इस फैसले के बाद हथियारों के लाइसेंस लेने में आसानी हो जाएगी। बता दें कि पहले किसी भी हथियार के लिए लाइसेंस लेने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब उस प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसको लेकर उपराज्यपाल ने नए दिशा निर्देश भी जारी कर दी हैं। वहीं, अब दिल्ली पुलिस ने भी नए दिशा निर्देशों का पालन करना शुरू कर दिया है।

हथियार लाइसेंस प्रक्रिया को सरल बनाने के दिए निर्देश

दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने हथियार के लाइसेंस प्रक्रिया को सरल बनाते हुए दिल्ली पुलिस को कहा है कि प्रसिद्ध निशानेबाजों को राजधानी में वैध के बजाय पूरे देश में वैध वाले लाइसेंस जारी किए जाएं। ऐसा करने के पीछे उपराज्यपाल ने कहा कि प्रसिद्ध निशानेबाज खिलाड़ियों को विभिन्न खेल आयोजनों के लिए अक्सर देश भर में यात्रा करने की आवश्यकता होती है।

कारतूस खरीद और कोटा भी बढ़ाया

इसके अलावा खिलाड़ियों के सालाना कारतूसों का कोटा भी बढ़ाया गया है। इससे पहले एक खिलाड़ी को 20 कारतूस की ही अनुमति थी, जिसे अब 10 हजार कर दी गई है। वहीं, कारतूसों की खरीद को बढ़ाया गया है। पहले 10 कारतूस खरीद सकते थे, लेकिन इसे बढ़ाकर अब एक हजार कर दिया गया है।

दिल्ली पुलिस को उपराज्यपाल ने दिए निर्देश

बता दें कि हथियार लाइसेंस की प्रक्रिया में अक्सर भ्रष्टाचार के आरोप सामने आते रहे हैं। ऐसे में इस समस्या को खत्म करने के लिए उपराज्यपाल ने यह कदम उठाया है। अब उपराज्यपाल ने नए आवेदनों की प्रक्रिया को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से समय सीमा में दिए जाने का आदेश है। इसके अलावा नए हथियार के लाइसेंस को लेकर भी नई दिशा निर्देश तय किए गए हैं। वहीं, उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि साल 2024 के अंत तक सभी लंबित आवेदनों को तेजी से निपटाया जाए।