Logo
Delhi Water Shortage: राजधानी दिल्ली में पानी के संकट पर आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से आपात बैठक के लिए समय मांगा था। अब एलजी ने आतिशी को समय दे दिया है।

Delhi LG on Water Crisis: दिल्ली में पानी किल्लत को लेकर जल मंत्री आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से आपात मीटिंग का समय मांगा था। इस बीच उपराज्यपाल ने आतिशी के साथ बैठक के लिए समय दे दिया है। आतिशी दिल्ली एलजी के साथ पानी के संकट को लेकर चर्चा करेंगी और दिल्ली में पानी को लेकर उत्पन्न हुए संकट के बारे में अवगत कराएंगी। आतिशी बीते दिन शनिवार को बवाना स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और मुनक नहर की दो उप-नहरों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा है।

आतिशी का आरोप- 'हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा'

शनिवार को आतिशी ने कहा कि पिछले 5 दिनों से दिल्ली में पानी की मात्रा लगातार कम हो रही है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा था कि हरियाणा सरकार हमारे द्वारा कही जा रही बातों का लगातार खंडन रही है। उन्होंने कहा कि अगर हरियाणा 1,050 क्यूसेक पानी छोड़ रहा है तो कम से कम 1000 क्यूसेक पानी तो पहुंचता।

लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से पानी की मात्रा काफी कम हो रही है। बनाना 1 जून को 924 क्यूसेक पानी पहुंचा और 2 जून को सिर्फ 848 क्यूसेक पानी पहुंचा। उन्होंने कहा कि मुनक नहर की दो उप-नहरों के जरिए 7 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को पानी जा रहा है। ऐसे में अगर दिल्ली पानी नहीं पहुंचा तो दिल्ली में पानी के लिए हाहाकार मच जाएगा।

आतिशी ने सीएम नायब सैनी को पत्र लिखा

आतिशी ने आज हरियाणा के सीएम नायब सैनी को पत्र भी लिखा है। जल मंत्री ने हरियाणा द्वारा मुनक नहर से अपर्याप्त पानी छोड़े जाने के संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि अगर आज रविवार को पानी की मात्रा नहीं बढ़ी तो अगले कुछ दिनों में दिल्ली में जल संकट और भी गहरा जाएगा। दिल्ली अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए यमुना के पानी पर निर्भर है। पिछले कुछ दिनों हरियाणा मुनक नहर में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ रहा है। जिसके चलते दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है।

ये भी पढ़ें:- आतिशी ने सीएम नायब सैनी को लिखा पत्र, जल संकट को लेकर की ये मांग

आतिशी और एलजी की बैठक कल 

इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आतिशी को भी मीटिंग के लिए कल 11 बजे का समय दिया है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से हिमाचल और हरियाणा द्वारा छोड़े जा रहे पानी की वास्तविक स्थिति, दिल्ली में पानी की बर्बादी और रिसाव को रोकने के उपाय और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार वजीराबाद जलाशय की सफाई की स्थिति का पता लगाने को कहा है।

5379487