दिल्ली में टेढ़ी मेढ़ी, ओवर स्पीड वाहन चलाना और यातायात के नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ने वाला साबित हो सकता है। यानी आपने जितने ज्यादा बार ओवर स्पीड वाहन चलाया या रेड लाइट जंप की तो उसी हिसाब से भारी भरकम माटी राशि आपको वाहन बीमा प्रीमियम के समय भरनी पड़ सकती है। जी हां यह सच साबित भी हो सकता है, क्योंकि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के लापरवाह वाहन चालकों पर नकेल कसने के लिए केंद्र सरकार को ऐसा ही एक प्रस्ताव भेजा है।

सेफ ड्राइविंग बहुत जरूरी- एलजी

राजनिवास से मिली जानकारी के अनुसार, एलजी ने केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कहा गया है कि राजधानी में सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए सेफ ड्राइविंग बहुत जरूरी है। एलजी ने वाहनों के इंश्योरेंस को लेकर केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने बड़ा प्रस्ताव रखा है। एलजी के प्रस्ताव के अनुसार, एक स्तरीय बीमा प्रीमियम प्रणाली की सिफारिश की है जो सीधे तौर पर कार ड्राइव करने वाले शख्स पर प्रभाव डालने वाली होगी।

यातायात नियम तोड़ना पड़ेगा भारी

इस सिस्टम के तहत ओवर स्पीडिंग और रेड लाइट जंप करने जैसे ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने पर हायर इंश्योरेंस प्रीमियम का सामना करना पड़ेगा। सक्सेना के मुताबिक, यह सिस्टम सड़कों पर दौड़ रही गाड़ियों और उसके जिम्मेदार ड्राइविंग के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है। एलजी ने केंद्र को बताया कि इस सिस्टम के इंप्लीमेंट होने से वाहन चालकों की न सिर्फ लापरवाही खत्म होगी, बल्कि इंश्योरेंर्स पर भी फाइनेंशियल बोझ कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Atishi vs LG: एलजी ने सीएम आतिशी के पहले आदेश को किया रद्द, फिर वायु प्रदूषण से निपटने को कर दिया बड़ा ऐलान

एलजी ने कहा कि यह अप्रोच अमेरिका और यूरोपियन सहित कई दूसरे देशों में भी प्रैक्टिस की जाती है। जिसका मुख्य उद्देश्य रिस्पोंसिबल ड्राइविंग बिहेवियर और एक्सीडेंट्स को कम करना है। इतना ही नहीं इस अप्रोच के चलते ही कई अनमोल जिंदगियां भी बचाई जा सकती हैं।