Logo
Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में भयंकर गर्मी का दौर जारी है। पिछले कुछ दिनों से हीट स्ट्रोक की कई घटनाएं सामने आ गई हैं। इस बीच एलजी ने मजदूरों के लिए बड़ा फैसला लिया है।

Delhi News: दिल्ली में भयंकर गर्मी को देखते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मजदूरों को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। उन्होंने कहा कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक हर मजदूर की छुट्टी रहेगी और उनका वेतन भी नहीं कटेगा। एलजी ने यह फैसला भयंकर गर्मी को देखते हुए लिया है। गौरतलब है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान लगभग 50 डिग्री को टच कर गया है, जिसके चलते आसमान से आग बरस रही है।

हीट स्ट्रोक के शिकार हो रहे मजदूर

इसके चपेट में आने से लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के कई अस्पतालों में हिट स्ट्रोक के मरीज पहुंचने लगे हैं। हिट स्ट्रोक का शिकार सबसे ज्यादा गार्ड, सिक्योरिटी गार्ड सड़क किनारे काम करने वाले लोग ही है। ऐसे में एलजी ने गर्मी से बचने के लिए ये फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली-एनसीआर में पारा पहुंचा 50 डिग्री के करीब, जानें कब अभी तक आसमान से बरसेगी आग

निर्माण स्थल पर्याप्त व्यवस्था के इंतजाम के भी आदेश 

इतना ही नहीं इसके साथ ही एलजी निर्माण कार्य वाली जगहों पर मजदूरों के लिए पर्याप्त पानी, नारियल पानी उपलब्ध रखने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। वैसे एक तरफ एलजी ने छुट्टी का निर्देश जारी किया है, दूसरी तरफ उनकी तरफ से सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा गया है। एलजी ने दो टूक कहा है कि समर हीट एक्शन प्लान के लिए सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया है, अभी कोई मीटिंग नहीं हुई है।

मंगलवार की गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

बता दें कि दिल्ली में गर्मी का आलम ये है कि मंगलवार को गर्मी ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 14 साल में पहली बार 28 मई का दिन इतना गर्म रहा। दिल्ली के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया। मंगलवार को मंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, नजफगढ़ में भी पारा 49.8 डिग्री तक पहुंच गया। यही नहीं रात के वक्त भी दिल्ली का तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है। 

5379487