Delhi BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने इस लिस्ट में 72 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इस लिस्ट में दिल्ली में बची दो सीटों के उम्मीदवारों का नाम भी शामिल है। दिल्ली में बीजेपी ने दोनों सीटों पर नए चेहरों को अपना उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने दिल्ली में हर्ष मल्होत्रा और योगेंद्र चंदोलिया को चुनाव मैदान में उतारा है।

हर्ष मल्होत्रा और योगेंद्र चंदोलिया को दिया टिकट

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम दिल्ली से गायक हंसराज हंस की जगह योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है। बता दें कि पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर गौतम गंभीर ने पहले ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया था।

कौन हैं हर्ष मल्होत्रा

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को चुनाव मैदान में उतारा है। हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली एमसीडी के मेयर रह चुके हैं। इसके अलावा वह दिल्ली बीजेपी के महासचिव हैं। वह दिल्ली बीजेपी के सक्रिय नेता हैं और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा का बेहद करीबी माना जाता है। हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली से निगम चुनाव भी जीत चुके हैं और उनकी यहां अच्छी पकड़ है।

कौन हैं योगेंद्र चंदोलिया

योगेंद्र चंदोलिया नॉर्थ दिल्ली एमसीडी के मेयर रह चुके हैं और दिल्ली बीजेपी के महासचिव हैं। योग्रेंद्र चंदोलिया करोल बाग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन उन्हें जीत हासिल नहीं हुई है, जबकि वह निगम में दो बार चुनाव जीतकर पार्षद बने हैं। इसके अलावा वह निगम में स्थायी समिति के चेयरमैन भी रहे हैं।

दिल्ली में इन सांसदों का कटा टिकट

दिल्ली में बीजेपी ने अपने 7 में से छह सांसदों के टिकट काट दिए हैं। सिर्फ मनोज तिवारी ही अपनी टिकट बचाने में कामयाब हो पाए हैं। बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने 2 मार्च को पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें बीजेपी ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया। बीजेपी ने मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी, हर्षवर्धन, गौतम गंभीर, हंसराज हंस और प्रवेश वर्मा का टिकट काट दिया।