Kamla Nagar Market Fire: कमला नगर मार्केट स्थित एक गारमेंट की शॉप में सोमवार शाम अचानक से आग लग गई। इसकी घटना फॉयर ब्रिगेड को दी गई। सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की 10 गाड़ियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। हालांकि, इस घटना में गनीमत यह रही कि आग आसपास की दुकानों में नहीं फैली। इसमें दुकानदार को कई लाख का नुकसान हुआ है।

दमकल विभाग के अधिकारियों ने दी जानकारी

दमकल विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को मार्केट बंद होने की वजह से दुकान भी बंद थी। दुकान में आग की लपटों को देखकर आसपास गुजर रहे लोगों ने इसकी सूचना दुकान के मालिक व दमकल विभाग को दी। फायर ब्रिगेड को आग की जानकारी शाम को सात बजे मिली थी। आग भीषण होने के बाद दमकल की 10 गाड़िया मौके पर पहुंची। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

कमला नगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान नितिन गुप्ता ने कहा कि इस आग से लाखों के कपड़े जलकर राख हो गए और दुकान मालिक को लाखों का नुकसान हो गया। उन्होंने कहा कि हम काफी समय से यह मांग करते रहे हैं कि मार्केट से गुजरने वाली सभी बिजली के तारों को भूमिगत कर दिया जाए। हालांकि, हमारी बात पर गौर नहीं किया जा रहा है। नितिन गुप्ता ने आगे कहा कि यहां वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर भी तेजी से काम हो, ताकि ऐसी कोई भी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके। फिलहाल आग किस वजह से लगी है। इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। पुलिस मामले की छानबीन करने में जुटी हुई है।

ये भी पढ़ें: Delhi Fire: द्वारका मोड़ पर 3 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने पाया काबू

आग की घटनाओं को कितने मामले मिले

दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल राजधानी में आग की रिपोर्ट करने के लिए कुल 15,610 कॉल मिलीं। आंकड़ों के मुताबिक, 2023 में आग की घटनाओं के दौरान 689 लोगों को बचाया गया और 59 लोगों की जान चली गई। डीएफएस ने कहा कि नवंबर में सबसे अधिक 1,800 कॉल मिली, इसके बाद अप्रैल में 1,672 कॉल आईं। इसमें कहा गया है कि मार्च में सबसे अधिक 14 मौतें हुईं, उसके बाद जनवरी में 12 मौतें हुईं। 

डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि सबसे अधिक संख्या में कॉल राजधानी के उत्तर-पश्चिम से, खासतौर से बवाना और नरेला जैसे क्षेत्रों से रिपोर्ट की गईं, जहां अधिकतर कारखाने मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं।