MCD Budget: दिल्ली नगर निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में पिछले तीन दिनों से चलते आ रहे बजट सत्र को गुरुवार अंतिम दिन भारी हंगामे के बीच महापौर डॉ. शैली की अध्यक्षता में वर्ष 2023-24 और अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 के करीब 16 हजार करोड़ रुपये के बजट को पारित कर दिया गया। वहीं, बजट सत्र से पहले निगम महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय और नेता सदन ने महापौर कार्यालय के बाहर माता की मूर्ति के सामने बजट का पूजन किया। इसके बाद जैसे ही सदन बैठक में महापौर ने आसन संभाला तो विपक्षी दल से भाजपा पार्षदों ने कट मोशन प्रस्ताव को पहले वापिस लेने की मांग की तो वहीं, दूसरी तरफ माहौल को देखते हुए नेता सदन ने बजट पढ़ना शुरू कर दिया। आप पार्षदों ने महापौर की सुरक्षा को देखते हुए महापौर आसन घेर लिया और नेता सदन ने जमकर हो रहे हंगामे के बीच ही बजट व उसके प्रस्तावों को पारित कर दिया। इसे देखते हुए सता दल और विपक्ष दल के पार्षदों ने एक दूसरे के विरोध में जमकर नारेबाजी भी की। वहीं, नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह ने कहा कि दिल्ली भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने सत्ताधारी आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली नगर निगम में असंवैधानिक रूप से बजट पास करने के विरोध में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपकर इस पर कार्रवाई करने की मांग की।

हम दिल्ली की जनता से किए गए हर वादे को पूरा करेंगे- महापौर

भाजपा चाहे कितने भी रोड़े अटका ले, हम दिल्ली की जनता से किए गए हर वादे को पूरा करेंगे। हमने लगभग 16 हजार करोड़ का बजट पास किया है। दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने सदन के नेता मुकेश गोयल और उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल के साथ सदन बैठक सम्पन्न होने के बाद सिविक सेंटर में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान उक्त बातें कही। महापौर डॉ. ओबेरॉय ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है। निगम में आम आदमी पार्टी का पहला वर्ष 2024-25 का बजट पास किया गया है। मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेता सदन, उपमहापौर, सदन के सभी सदस्यों, अधिकारियों और दिल्ली की जनता को इस अवसर पर बधाई देती हूं। महापौर ने कहा कि यह दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने वाला बजट है। निगम आयुक्त द्वारा पेश किए गए बजट में हमने कोई परिवर्तन नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट सत्र तीन दिन तक चला और हमेशा की तरह भाजपा ने गुरुवार को भी सदन को चलने नहीं दिया। बजट पर चर्चा नहीं होने दी। हमने हंगामे के बीच ही आज हमने बजट को पास किया। मुख्यमंत्री द्वारा दी गई 10 गारंटी को पूरा करने का हमने जनता से वादा किया है। हमने जो गारंटी व्यापारियों, कर्मियों और दिल्ली की जनता को दी है, सबको पूरा करके दिखाएंगे।

इस बजट से दिल्ली के नागरिकों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी- मुकेश गोयल

नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि हमने अपनी तरफ से एक रुपया भी नहीं बढ़ाया है और न ही एक रुपया कम किया है। आयुक्त ने बजट में जितने राजस्व व व्यय की बात कही है, उसी को हम सामने लेकर आए हैं। यह बजट पहले के बजटों की तरह नहीं होगा, जिसमें आंकड़ों को बढ़ा चढ़ाकर दिखाए जाए। यह एक संतुलित और दिल्लीवासियों का बजट है। सीएम केजरीवाल की 10 गारंटियों पर आधारित बजट है। दिल्ली की जनता, व्यापारी के और निगम के कर्मियों के हितों का बजट हमने पेश किया है। इस बजट से दिल्ली के नागरिकों को अच्छी सड़कें, कूड़ा मुक्त शहर, अच्छे पार्क, अच्छे हॉस्पिटल, अच्छे विद्यालय मिलेंगे।

पूरी दिल्ली की जनता से सुझाव लेने के बाद रखा है बजट- उपमहापौर

निगम उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल ने दिल्ली नगर निगम के 2024-25 के बजट को एक ऐतिहासिक बजट बताया। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली की जनता का बजट सामने रखा गया है। मेरा यह तीसरा टर्म है और पिछले 12 साल के राजनीतिक कार्यकाल में मैंने ऐसा लाजवाब बजट नहीं देखा है। ये बजट हमने सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पूरी दिल्ली की जनता से सुझाव लेने के बाद रखा है और ये एक बेहतरीन बजट है। पिछले 5 तारीख से आप देख रहे हैं कि बजट सेशन के पहले दिन से विपक्ष के साथियों ने कैसा हंगामा किया। विपक्ष के साथियों से कहना चाहूंगा कि 'कितना भी तुम कर लो सितम, हंस-हंस के सहेंगे हम' और 'जो लोग सफर इख्तियार करते हैं, वहीं दरिया को पार करते हैं'।

गैरकानूनी तरीके से पारित कराया है बजट, एलजी से मिले- राजा इकबाल

दिल्ली भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने सत्ताधारी आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली नगर निगम में असंवैधानिक रूप से बजट पास करने के विरोध में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपकर इस पर कार्रवाई करने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में नगर निगम में नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह के साथ निगम पार्षद शिखा राय एवं योगेश वर्मा शामिल थे। राजा इकबाल सिंह ने कहा कि निगम के अंदर सरेआम लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। महापौर ओबेरॉय ने हाउस से एक प्रस्ताव पास कर बिना चर्चा उन्होंने रुपये 10 करोड़ तक की वित्तीय शक्ति को बढ़ाकर रुपये 1500 करोड़ कर दिया। नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह ने कहा कि निगम की आप सरकार ने डीएमसी एक्ट 1957 की अवहेलना करते हुए गैरकानूनी तरीके से बजट पारित कराया है। निगम की आप सरकार ने बजट में दिल्ली की जनता को कोई भी रियायत नहीं दी, एमनेस्टी स्कीम भी नहीं बढ़ाई गई। आप सरकार की मंशा सभी संवैधानिक समितियों को पंगु बनाना, आप सरकार का मकसद सारी शक्तियां महापौर को देकर भ्रष्टाचार करना है। राजा इकबाल सिंह ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि बजट अनुमानों में न तो आय बढ़ी है और न ही व्यय, तो ऐसे में आप पार्टी कैसे दावा कर रही है कि हम निगम की आय बढ़ाएंगे।