Logo
MCD News: एमसीडी के स्कूलों में बच्चे की पढ़ाई से जुड़ी सभी जानकारी अब वेबसाइट पर मिलेगी। इसके लिए निगम की ओर से खास प्लान बनाया जा रहा है।

MCD News: दिल्ली नगर निगम (MCD) के स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई से जुड़ी सभी तरह की जानकारी लाइव रिपोर्ट के जरिए अभिभावकों को मिलेगी। इसके लिए एक वेबसाइट को लॉन्च किया जाएगा। जिसमें एमसीडी के सभी स्कूलों की लाइव रिपोर्ट एक साथ अभिभावकों को मिल सकेगी।

वर्तमान समय में निगम के छह स्कूलों में अभिभावकों को छात्रों की पढ़ाई, प्रदर्शन और अन्य गतिविधियों की लाइव रिपोर्ट दी जाती है। हालांकि, इन सभी स्कूलों के लिए अलग-अलग वेबसाइट तैयार की गई है। जिसमें इन स्कूलों में पढ़ने वाले अभिभावक को क्यूआर कोड को स्कैन करने पर वेबसाइट का लिंक खुल जाता है। इसके बाद अभिभावक को छात्रों की लाइव रिपोर्ट मिलती है। 

वेबसाइट पर छात्रों की पढ़ाई की लाइव रिपोर्ट मिलेगी

अब एमसीडी के सभी स्कूलों में एक साथ यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्लानिंग की जा रही है। अगले तीन महीने के दौरान 200 से ज्यादा निगम के स्कूलों को इस व्यवस्था से जोड़ने की योजना है। निगम के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि निगम के सभी स्कूलों में अभिभावक को छात्रों की पढ़ाई की लाइव रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए योजना बनाई है। इस व्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से स्कूलों में लागू किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे स्कूलों को शामिल किया जाएगा। एक ही वेबसाइट पर स्कूलों की लाइव रिपोर्ट देने के लिए उसे विकसित करेंगे। इसमें वार्ड के स्तर पर स्कूलों के नाम के साथ सूचना मिलेगी। जब अभिभावक स्कूल का नाम वेबसाइट पर डालेंगे, तो उन्हे लाइव रिपोर्ट मिल जाएगी। 

ये भी पढ़ें:- MCD दिल्ली में जल्द लाएगी मैन लैस' पार्किंग सुविधा, इतने करोड़ का मिलेगा फायदा

एमसीडी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी 

एमसीडी अधिकारी ने बताया कि छात्रों के नतीजे, स्कूलों में उपस्थिति, होमवर्क के साथ उनका क्लास में प्रदर्शन की जानकारी अभिभावकों को वेबसाइट पर मिलेगी। निगम के 1500 से ज्यादा स्कूल हैं। जिनमें पहली से पांचवी क्लास तक की पढ़ाई होती है। इन सभी स्कूलों में 8 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। इसके अलावा इन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। इन कैमरों की मदद से छात्रों की सूचना अभिभावकों को तक पहुंच जाएगी। अभी तक लगभग 400 स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। 

CH Govt hbm ad
5379487