MCD Standing Committee Election: दिल्ली एमसीडी में होने वाले स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। कमेटी के 18वें सदस्य के लिए इलेक्शन की तारीख 26 सितंबर तय की गई थी, लेकिन बीजेपी और आप के पार्षदों में भारी विवाद के कारण यह चुनाव नहीं हो सका। इसके बाद देर रात दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने एमसीडी कमिश्नर को आदेश देते हुए कहा कि आज यानी 27 तारीख को दोपहर 1 बजे स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव कराए जाए। इस पर आम आदमी पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

एलजी ने आज चुनाव कराने के दिए आदेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलजी का आदेश था कि 26 सितंबर रात 10 बजे तक कैसे भी चुनाव कराए जाए, लेकिन सदन में हंगामे के कारण चुनाव नहीं हो सका। इसके बाद दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने सदन की कार्यवाही 5 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया और कहा कि स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 5 अक्टूबर को होगा। लेकिन देर रात एलजी ने 27 सितंबर को चुनाव कराने का आदेश दे दिया और कहा कि अगर मेयर नहीं रहती है तो डिप्टी मेयर की अध्यक्षता में चुनाव कराई जाए। अगर डिप्टी मेयर भी नहीं रहता है, तो किसी को एमसीडी कमिश्नर किसी सीनियर अधिकारी को पीठासीन अधिकारी नियुक्त करेंगे और फिर उनकी अध्यक्षता में चुनाव कराई जाएगी।

'एमसीडी कमिश्नर को चुनाव कराने का पावर नहीं'

एलजी के इस फैसले के बाद आज मनीष सिसोदिया और दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साफ कर दिया है कि आम आदमी पार्टी इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी, क्यों कि यह चुनाव ही असंवैधानिक है। स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव कराने का पावर मेयर के पास होता है, अगर मेयर नहीं तो डिप्टी मेयर कराएगा। उन्होंने एमसीडी कमिश्नर अश्विनी कुमार को लेकर कहा कि किसी भी आईएएस अधिकारी के पास चुनाव कराने की शक्ति नहीं है। यह चुनाव मेयर ने जो तारीख बताई है, उसी तारीख पर यानी 5 अक्टूबर को होगा।

ये भी पढ़ें:- फिर टला MCD स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव: मेयर ने सदन 5 अक्टूबर तक किया स्थगित, यहां समझें इस इलेक्शन का पूरा समीकरण