Delhi MCD News: दिल्ली नगर निगम (MCD) प्रदूषण पर विराम लगाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 100 मलब संग्रहण केंद्र स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। इसी को लेकर दिल्ली एमसीडी के अधिकारियों ने बताया कि इन मलबा एकत्रित केंद्रों में 35 पहले से ही विभिन्न जगहों पर चालू हैं। लेकिन 49 केंद्रों के लिए दिल्ली में विभिन्न स्थानों की पहचान कर ली गई है। इन्हें जल्द ही चालू किया जाएगा। 

दिल्ली में मलबा संग्रहण केंद्र को स्थापित करेगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में वायु प्रदूषण में निर्माण गतिविधियों का बड़ा योगदान है। एमसीडी के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि इस मसले को हल करने के लिए एमसीडी ने ए-पीएजी और सी एंड डी संयंत्र की मदद से दिल्ली में मलबा संग्रहण केंद्रों को स्थापित किया हैं। एमसीडी ने पहले फेज में पश्चिम क्षेत्र के 10 वार्ड में एक पायलट परियोजना चलाई, जिसमें तीन समर्पित संग्रह स्थल स्थापित किए गए है। 

इन वार्ड में 20 टन से ज्यादा कूड़ा फेंका जाता है

एमसीडी अधिकारी ने आगे कहा कि जिम्मेदार निपटान सुनिश्चित करने के लिए स्प्रिंकलर, 2-फुट प्रोफाइल शीट, एंटी-स्मॉग गन और एलईडी साइनेज बोर्ड की सुविधा उपलब्ध है। इन वार्ड में रोजाना लोग 20 टन से ज्यादा कूड़ा फेंक सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, लोग कचरा इकट्ठा करने के लिए हेल्पलाइन पर सी एंड डी प्लांट से भी बात कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:- Delhi: नहीं रुकेगी निगम कर्मचारिओं की सैलरी, दिल्ली सरकार ने MCD को जारी की 803.69 करोड़ रुपये की तीसरी किश्त

आगे उन्होंने कहा कि इस पहल के शुरू होने के बाद इसके उल्लेखनीय परिणाम मिले, जिससे मलबे के अवैध निपटान में 46 प्रतिशत की कमी आई है। इसका आगे विस्तार करने के लिए एमसीडी वर्तमान में 100 ऐसे संग्रह बिंदु स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

नागरिकों को जागरूक करने के लिए अभियान की शुरुआत 

एमसीडी के अधिकारी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि मलबे को एकत्रित करने और सड़कों के किनारे इसकी अवैध डंपिंग को रोकने के लिए नागरिक विभाग नियमित आधार पर नागरिक जागरूकता गतिविधियों के ट्रेनिंग को आयोजित कर रहा है।