Logo
MCD Bulldozer Action: दिल्ली में अवैध निर्माणों पर एमसीडी आज बुलडोजर चलाया गया। इन इलाकों में तोड़फोड़ होगी और पुलिस फोर्स की भी तैनाती होगी।

MCD Bulldozer Action: दिल्ली के बुराड़ी में अनाधिकृत कॉलोनियों में एग्रीकल्चर लैंड यूज चेंज कराए या फिर बिना नक्शा पास कराए गए मकान बने हुए हैं। इन मकानों के खिलाफ आज यानी बुधवार से पूरी दिल्ली में MCD का बुलडोजर चला। ऐसे करीब 800 से 900 अवैध मकान की लिस्ट एमसीडी ने सभी जोन में तैयार कर ली है। सिविल लाइंस जोन ने बुराड़ी इलाके में अवैध निर्माणों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए 31 जनवरी 2024 तक का प्लान तैयार कर लिया है। इसी तरह से बाकी जोन में भी अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए महीने भर का प्लान तैयार किया गया है। 

एमसीडी का 12 जोन में चलेगा बुलडोजर 

एमसीडी विभाग के अधिकारियों के अनुसार, एग्रीकल्चर लैंड पर अवैध निर्माण का मामला केवल बुराड़ी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एमसीडी के सभी 12 जोन में है। रोहिणी, नजफगढ़ और नरेला जोन में ऐसी समस्या सबसे ज्यादा है। अनाधिकृत कॉलोनियों में भी अवैध निर्माण की समस्या काफी गंभीर है। जिन लोगों की ओर से अवैध निर्माण किया गया है, उन लोगों पर आज से कार्रवाई के लिए अगले महीने तक का एमसीडी ने प्लान तैयार कर लिया है। आज एमसीडी सभी जोन में एक साथ अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी। 

एमसीडी ने पुलिस फोर्स के लिए अफसरों को लिखा पत्र 

बुराड़ी में एग्रीकल्चर लैंड पर 1100 से ज्यादा अवैध मकान बनाए गए है। मॉनिटरिंग कमेटी ने कुछ साल पहले अवैध मकानों की लिस्ट तैयार की थी। उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने की योजना बनाई जा रही है। सभी जोन के बिल्डिंग विभाग के इंजीनियरों ने लिस्ट को तैयार करके पुलिस फोर्स को मौके पर मौजूद रखने के लिए संबंधित थाने के अफसरों को पत्र भी लिखा है। सिविल लाइंस जोन के बिल्डिंग विभाग इंजीनियरों ने भलस्वा डेरी, सब्जी मंडी, बुराड़ी में कार्रवाई के लिए संबंधित थाने के पुलिस अफसरों को पत्र लिख दिया गया है।  

5379487