Multi level Parking Chandni Chowk: चांदनी चौक (Chandni Chowk) के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब यहां लोग पार्किंग में अपनी कार पार्क कर सकेंगे। यहां मल्टीलेवल पार्किंग (Multi level Parking) शुरू हो गई है। जिसमें करीब 2,300 कार पार्क की जा सकेगी। इससे यहां के व्यापारियों को तो फायदा मिलेगा ही इसके साथ ही खरीदारी करने वालों को भी काफी राहत मिलेगी। 
दरअसल, इस मल्टीलेवल पार्किंग की करीब चार साल पहले गांधी ग्राउंड में नींव रखी गई थी। इसे पीपीपी मॉडल के तहत विकसित किया गया है। वाहन को पार्क करने के लिए आपको निर्धारित शुल्क भी देना होगा।  इस पार्किंग से चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, किनारी बाजार, खारी बावली, नई सड़क और दरीबा कलां जैसे क्षेत्रों में वाहनों की भीड़ से काफी राहत मिलने की उम्मीद है। इस पार्किंग को पीपीपी मॉडल के तहत एमसीडी ने विकसित कराया है। इसमें बेसमेंट एक और बेसमेंट 2 के अलावा थर्ड, फोर्थ और पांचवें फ्लोर पर वाहन पार्क हो सकेंगे। 

एमसीडी की पार्किंग में फास्टैग से कर सकेंगे पेमेंट 

खबरों की मानें, तो एमसीडी की 21 पार्किंग में फास्टैग से पार्किंग फीस दे सकेंगे। यह सुविधा नए साल में शुरू हो जाएगी। इससे लोगों बिना कैश के लिए पार्किंग की फीस दे सकेंगे। कहा जा रहा है कि मार्च तक 100 से ज्यादा पार्किंग में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। चांदनी चौक की मल्टीलेवल पार्किंग में भी फास्टैग से भुगतान किया जा सकेगा। 
 

कितनी है एमसीडी के पास दिल्ली में पार्किंग 

खबरों की मानें तो, दिल्ली नगर निगम के पास करीब 417 पार्किग है। इसमें कई मल्टीलेवल पार्किंग भी है। पार्किंग स्थलों से नगर निगम की ओर से ज्यादा से ज्यादा राजस्व अर्जित करने की कोशिश की जा रही है। अभी नगर निगम ने 32 नई पार्किंग स्थल बढ़ाए हैं। इस साल पार्किंग स्थलों से करीब 90 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व भी अर्जित किया है। करीब आधा दर्जन से ज्यादा बहुमंजिला कार पार्किंग स्थल बनकर तैयार हैं, इन्हें जल्द खोलने की तैयारी है।

 

ये भी पढ़ें- सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को खाली करने की आखिरी तारीख कल