Noida Multi Level Parking: नोएडा के सेक्टर- 15 में बहुमंजिला पार्किंग अगले महीने में शुरू होने वाली है। यह पार्किंग सेक्टर- 15 के सी ब्लॉक में स्थित है, जहां पर एक साथ 400 वाहनों की पार्किंग की जा सकती है। ये पार्किंग दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) को दी जाएगी। इस एग्रीमेंट के लिए एमओयू तैयार किया जाएगा। इस एमओयू में कुछ शर्तों को शामिल किया जाएगा और इसके लिए सीईओ स्तर पर जल्द ही एक बैठक की जाएगी। इससे पहले डीएम आरसी के अधिकारियों ने प्राधिकरण के साथ मिलकर पार्किंग का निरीक्षण किया था।

फरवरी में शुरू होगी पार्किंग

यह पार्किंग फरवरी 2024 में शुरू कर दी जएगी। अधिकारियों ने बताया गया कि इस पार्किंग में एक पैनल पर दो गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं। पार्किंग करते समय एक वाहन को हाइड्रोलिक के द्वारा ऊपर कर दिया जाएगा और दूसरी कार उसके नीचे खड़ी हो सकती है। इस तरह से कम जगह में 400 वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई है। इस पार्किंग के बनने से सेक्टर-15 नयाबास, सेक्टर-1 गोल चक्कर सहित आसपास के स्थानों पर जाम में कमी आएगी। अभी सेक्टर-15 नयाबास गांव के सामने हर समय जाम की स्थिति रहती है। यह पार्किंग पहले ही शुरू होने वाली थी पर किसी कारणवश इसमें देरी हो गई। बताया यह जा रहा है कि यह देरी प्राधिकरण के लापरवाही के कारण हुआ है।

पार्किंग बनने से जाम होंगे कम

अधिकारियों ने बताया की सेक्टर-1 गोल चक्कर के पास ही बनाई गई है। यह यह पार्किंग व्यावसायिक जमीन पर बनाई गई है। यह जमीन नोएडा प्राधिकरण ने सेवन आर होटेल प्राइवेट लिमिटेड को दिया है। यहा पर करीब 4 साल से पार्किंग बनाने का काम चल रहा है। सेक्टर-15 में अभी तक जरूरत के अनुसार पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी जिस कारण लोग गाड़ियां सड़क पर खड़ी करते हैं। इस पार्किंग के शुरू होने से वाहन की पार्किंग में काफी सहूलियत मिलेगी।

इन जगहों पर बन रही बहुमंजिला पार्किंग

दिल्ली NCR में 3 जगहों पर बहुमंजिला पार्किंग  बनाई जा रही है जिसमें  सेक्टर-18, 38ए, सेक्टर-16 और बॉटनिकल गार्डन शामिल है। इन तीनों जगहों पर लगभग 10 हजार गाड़ियां एक साथ खड़ी की जा सकती है।