Logo
बॉलीवुड ने हर जाति धर्म और संप्रदाय के प्रतिभावान कलाकारों का खुले दिल से स्वागत किया। आज दिल्ली की ऐसी मुस्लिम एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर खासा मुकाम हासिल किया।

दुनियाभर में बॉलीवुड फिल्मों का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। यह ऐसा क्षेत्र है, जहां जात-पात न देखकर केवल काम करने वालों की क्षमता देखी जाती है। यही वजह है कि हिंदू-मुस्लिम हो या फिर किसी अन्य धर्म जाति से जुड़ा कलाकार, अगर क्षमता है, तो फिर उसे कोई भी रोक नहीं सकता। आज हम आपको दिल्ली की ऐसी मुस्लिम एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने अभिनय की काबलियत दिखाकर लोगों के दिलों पर सालों तक राज किया। नीचे जानिये इनकी कहानी...

मधुबाला

महान भारतीय अभिनेत्री मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने 1947 में फिल्म नील कमल से अपने कॅरिअर की शुरुआत की थी। राज कपूर के साथ बड़े पर्दे पर मधुबाला ने जहां अपने नेचुरल सौंदर्य के लिए लोगों को आकर्षित किया, वहीं उनके बोलने के अंदाज पर भी फिदा हो गए। यहां तक कि उन्हें सिनेमा की सौंदर्य देवी भी कहा जाने लगा।

Madhubala
दिलों पर राज करने वाली मधुबाला।

उन्होंने अपने फिल्मी करिअर में कई बेहतरीन फिल्में दीं। उनकी एक झलक देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ती थी। किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि दिलों पर राज करने वाली मधुबाला दिल की बीमारी से पीड़ित होकर दुनिया को अलविदा कह देंगी। उनका निधन 23 फरवरी 1968 को हुआ, जब उनकी उम्र महज 36 साल थी। आज तक एक से बढ़कर एक खूबसूरत चेहरे आए, लेकिन कोई भी मधुबाला को टक्कर नहीं दे सका।

फरीदा जलाल

बॉलीवुड एक्ट्रेस निरुपा रॉय और रीमा लागू कई फिल्मों में एक्टर या एक्ट्रेस की मां बनीं। आप सोच रहे होंगे कि फरीदा जलाल की बजाए निरुपा रॉय और रीमा लागू का जिक्र क्यों कर रहे हैं। दरअसल, फरीदा जलाल ने भी अपनी कई फिल्मों में मां की भूमिका से सबका दिल जीत लिया।

Farida Jalal
फरीदा जलाल ने अपने अभिनय की वजह से खास मुकाम हासिल किया।

उनका जन्म 14 मार्च 1949 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए और हर किरदार से दर्शकों को प्रभावित किया। बॉलीवुड ही नहीं बल्कि उन्होंने तेलगू और तमिल फिल्मों में भी काम किया। आज भी टीवी खोलेंगे तो कहीं न कहीं उनकी फिल्म चलती दिखाई दे जाएगी। यही नहीं टीवी सीरियल्स और ओटीटी पर भी नजर आ जाएंगी।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर का दिल्ली के रीगल सिनेमा से रहा खासा लगाव, जानिये वजह

हुमा कुरैशी

भारतीय अभिनेत्री हुमा कुरैशी का जन्म 28 जुलाई 1986 को दिल्ली में हुआ था। सलीम कुरैशी और अमीना कुरैशी के परिवार में जन्मी हुमा कुरैशी के तीन भाई हैं। उनका भाई साकिब सलीम भी अभिनेता हैं। उनके सफर को देखें तो दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज से हिस्ट्री में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

Huma Qureshi
हुमा कुरैशी ने भी बॉलीवुड में नाम कमाया।

इसके बाद एक थियेटर समूह में शामिल हो गईं। उनके गुरू ने उनकी एक्टिंग देखते हुए सबसे पहले कहा था कि वे मुंबई जाकर फिल्मों में बड़ा नाम कमा सकती हो। हुमा ने ट्राई भी किया, लेकिन जिस फिल्म के लिए ऑडिशन दिया, वो कभी नहीं बन पाई।

हुमा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे बॉलीवुड में एंट्री भी कर सकती हैं। लेकिन सभी के प्यार और आशीर्वाद के चलते फिल्म का ऑफर मिला और तब से यह सफर लगातार जारी है। गैंग्स ऑफ वासेपुर, जॉली एलएलबी 2, डेढ़ इश्किया, बदलापुर, पार्टिशन और डी डे उनकी लोकप्रिय फिल्मों में शामिल है। वर्तमान में बतौर जज एक कॉमेडी शो कर रही हैं।

 

5379487