Najafgarh-Phirni Road: राजधानी दिल्ली के लोगों की सबसे बड़ी समस्या जाम है। वहीं दिल्ली में कॉरिडोर के ऊपर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने की योजना फिलहाल टल गई है। जाम से राहत पाने के लिए अब उसी सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। यूनाइटेड ट्रैफिक एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर (यूटीपैक) की टीम ने लोक निर्माण विभाग के चौड़ीकरण वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस सड़क के चौड़ा होने के बाद लोगों को जाम से राहत मिलेगी। वहीं, नजफगढ़ रोड के जाम से जूझने वाले लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। 

लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने दी जानकारी 

लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि नजफगढ़-फिरनी रोड पर हर वक्त लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसे खत्म करने के लिए यूटीपैक के सामने दो प्रस्ताव रखे गए थे, जिनमें से एक 4.8 किलोमीटर का एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने का था। सरकार इस योजना को मंजूरी दे चुकी थी। मिली जानकारी के अनुसार, एलिवेटेड कॉरिडोर का बजट 750 करोड़ रुपये था। इस कॉरिडोर को अन्य सड़कों से जोड़ने के लिए सात लूप बनाने पड़ते, इसकी वजह से सैकड़ों मकान भी तोड़ने पड़ते, इसलिए सरकार ने एलिवेटेड योजना को फिलहाल खारिज कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- नोएडा से दिल्ली आने वालों की राह होगी आसान, यमुना पुस्ते रोड को चौड़ा कर बनेगा एक्सप्रेसवे

यूटीपैक ने लोक निर्माण विभाग के दूसरे प्रस्ताव नजफगढ़-फिरनी रोड को चौड़ा करने और अतिक्रमण मुक्त सड़क योजना को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव के अनुसार, सड़क को चौड़ा करने में लगभग 2038 तक का समय लगेगा। लेकिन इसके बाद जाम खत्म हो जाएगा।  

ये चौराहे जाम से मुक्त होंगे 

नजफगढ़-फिरनी रोड कॉरिडोर के प्रमुख चौराहे पर जाम से राहत मिलेगी। इसमें फन सिनेमा, मोतीनगर चौक, बाली नगर, राजा गार्डन चौक, विशाल चौक, टैगोर गार्डन, सुभाष नगर, गणेश नगर उत्तम नगर टोंक, द्वारका मोड़ टी-पॉइंट व साईं बाबा मंदिर (नजफगढ़) चौक पर जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं एनसीआर के लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए यमुना पुस्ता रोड को चौड़ा कर बेहतर बनाया जाएगा।