Summer Vacation 2024: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी की वजह से राजधानी में सभी सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। हालांकि, अभी प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को समर वेकेशन का इंतजार करना पड़ेगा।

दरअसल, दिल्ली शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर की मानें तो, सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश यानी गर्मी की छुट्टियां  11 मई से 30 जून तक रहेगी (Delhi Schools Summer Vacation 2024)। वहीं प्राइवेट स्कूल अलग-अलग तारीख पर अपने यहां समर वेकेशन का ऐलान करेंगे। कहा जा रहा है कि दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों में 15 मई से लेकर 21 मई के बीच समर वेकेशन की घोषणा कर दी जाएगी। ऐसे में दिल्ली के निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को गर्मियों की छुट्टियों के लिए अपने स्कूल के नोटिस का इंतजार करना पड़ेगा। गर्मी को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले हफ्ते तक सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान हो सकता है। हालांकि, प्राइवेट स्कूल प्रबंधन की ओर से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है। फिलहाल, पैरेंट्स बच्चों की छुट्टियां होने का इंतजार कर रहे हैं।  

15 मई के बाद दिल्ली-नोएडा और गुरुग्राम के स्कूलों की छुट्टियां

वहीं दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के स्कूलों में भी 15 मई के बाद कभी भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो सकता है। खबरों की मानें तो, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यूपी सरकार के आदेश के बाद समर वेकेशन का ऐलान किया जाएगा। वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद की बात करें तो हरियाणा सरकार के आदेश के बाद स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान होगा।