Logo
National Unity Day: इस बार दिवाली होने के कारण 31 अक्टूबर की जगह 29 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान दिल्ली के कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिल सकती है।

Run For Unity: 31 अक्टूबर 2024 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती होती है। इसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाता है। इस बार 31 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार होने के कारण रन फॉर यूनिटी का आयोजन कल यानी 29 अक्टूबर को किया जा रहा है। इस राष्ट्रीय एकता दौड में लगभग 8000 से 9000 प्रतिभागियों के शामिल की उम्मीद जताई जा रही है।

कब और कहां होगी राष्ट्रीय एकता दौड़

यह दौड़ मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम के गेट नंबर 1 से शुरू होगी। जिसे सुबह 07.41 बजे हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसका रूट मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू होगा। इसके बाद सी-हेक्सागन से बाएं मुड़कर शाहजहां रोड के सामने रेडियल से दाएं होते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा तक पहुंचेगी। इसलिए इन इलाकों के आसपास के सभी रास्तों को डायवर्ट किया जाएगा। 

गृह मंत्रालय ने जारी की प्रेस रिलीज

गृह मंत्रालय की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर रन फॉर यूनिटी की घोषणा की गई है। इस प्रेस रिलीज में लिखा है कि 31 अक्टूबर को होने वाली रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम इस बार 29 अक्टूबर को आयोजित होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में घोषणा करते हुए कहा था कि 31 को दिवाली होने के कारण इस बार 29 अक्टूबर को रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने इस कार्यक्रम में ज्यादा संख्या में लोगों को हिस्सा लेने के लिए कहा है। उन्होंने ज्यादा संख्या में हिस्सा लेकर एकता के मंत्र और फिटनेस के मंत्र को हर तरफ फैलाने का आग्रह किया है। 

हो सकती है दिक्कत

दौड़ में हिस्सा लेने वाले ज्यादातर लोग बसों और कारों से मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम पहुंचेंगे। जिसके चलते मंगलवार की सुबह 6.45 बजे से लेकर दौड़ खत्म होने तक इंडिया गेट, सी-हेक्सागन की ओर जाने वाले रास्ते बंद रहेंगे। हालांकि, मंगलवार एक वर्किंग डे है और लोग सुबह से ही अपने काम पर निकलेंगे और रन फॉर यूनिटी भी ट्रैफिक पीक टाइम पर ही होगा। ऐसे में मंगलवार को सुबह के समय इंडिया गेट और रन फॉर यूनिटी के लिए तय किए गए रूट पर लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पुलिस ने राजधानी की जनता से अपील करते हुए कहा कि जिन इलाकों में मेट्रो रूट है, वे उन इलाकों में दिल्ली मेट्रो से ही सफर करें। ताकि, जाम की स्थिति पैदा न हो।

ट्रैफिक मैनेज करने में करें सहयोग

ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि लोग इंडिया गेट और नई दिल्ली के दूसरे रास्तों पर आने से बचें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ये मौका राष्ट्रीय एकता दिवस का जश्न मनाने का मौका है। ऐसे में लोग ट्रैफिक मैनेज करने में सहयोग करें।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में हवा-पानी हुआ जहरीला: दमघोंटू हवा में सांस ले रहे लोग, 1 नवंबर तक पानी के लिए तरसेंगे कई इलाके

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487