Delhi Water Crisis: देश की राजधानी दिल्ली में पानी के संकट के बीच आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति हो रही है। हर कोई इस मुसीबत के लिए अपोजिशन पार्टी को जिम्मेदार ठहरा रहा है। अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली की इस स्थिति का ठीकरा बीजेपी सरकार पर फोड़ा है, वहीं बीजेपी समेत कांग्रेस ने इसके लिए जल बोर्ड के साथ केजरीवाल सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। इस कड़ी में अब एनडीएमसी ने भी लोगों से पानी बचाने की अपील कर दी है, उन्होंने कहा कि जल बोर्ड द्वारा उन्हें 40 फीसदी पानी कम मिल रहा है। जल बोर्ड ने पानी की कटौती की है।

एनडीएमसी को 40 फीसदी कम मिलेगा पानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र में तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट स्थित भूमिगत जलाशय (यूजीआर) में दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) से पानी की आपूर्ति लगभग 40 प्रतिशत कम हो रही है। एनडीएमसी प्रशासन ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि जैसा कि डीजेबी द्वारा सूचित किया गया है कि कच्चे पानी की अनुपलब्धता के कारण वजीराबाद जल संयंत्र से पीने योग्य पानी का उत्पादन पूरी क्षमता से नहीं हो पा रहा है, इसलिए तिलक मार्ग यूजीआर और बंगाली मार्केट यूजीआर के कमांड क्षेत्र में पानी की आपूर्ति दिन में एक बार सुबह के समय में ही उपलब्ध कराई जाएगी।

ये इलाके होंगे अधिक प्रभावित

एनडीएमसी पानी बचाने और पानी का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की अपील कर रही है, क्योंकि जल जीवन के लिए जरूरी है। जल संरक्षण केवल आवश्यक मात्रा में पानी का उपयोग करके, हर रिसाव को ठीक करके पानी की बर्बादी को रोक कर पानी का कुशलतापूर्वक उपयोग करने का एक तरीका है। दिल्ली जल बोर्ड से पानी की आपूर्ति में कमी के कारण, बंगाली मार्केट, अशोक रोड, हरिचंद माथुर लेन, कॉपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंबा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन और आसपास के क्षेत्र प्रभावित होंगे।

एनडीएमसी क्षेत्र में प्रभावित उपभोक्ता पानी के टैंकरों के लिए जल आपूर्ति के नियंत्रण कक्ष में फोन नंबर्स 011 -2336 0683, 011 -2374 3642 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में त्राहि-त्राहि: अभी तक तो सिर्फ ट्रेलर था, पिक्चर अब शुरू होगा, यमुना नदी के जल स्तर ने बढ़ाई टेंशन

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में जल संकट: अब VIP इलाकों में भी होगी पानी की किल्लत, NDMC ने जारी की एडवाइजरी