Delhi Electric Buses launch: दिल्ली की सड़कों पर बुधवार से नई इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने के लिए तैयार है। दिल्ली के सराय काले खां स्थित बांसेरा से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना 14 फरवरी को एक साथ करीब 350 लो फ्लोर इलेक्ट्रिक एसी बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से 300 बसें क्लस्टर स्कीम के तहत चलेंगी, जबकि 50 बसें डीटीसी की होंगी। इसके साथ ही क्लस्टर स्कीम में भी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।  क्लस्टर व डीटीसी की बसें एक ही तरह की होंगी।  

बसों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी

ये बसें 12 मीटर लंबी होंगी और इन बसों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इन बसों के सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। केजरीवाल सरकार 12 मीटर लम्बाई वाली बस को 62.7 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान करेगी। दिल्ली में अभी तक डीटीसी के तहत इलेक्ट्रिक एसी बसें आ रही थी। फिलहाल डीटीसी 12 मीटर लंबी 1200 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर चला रही है। 

बसों में वाट्सएप से ले सकेंगे टिकट 

इन बसों के लॉन्च होने के अलावा बसों में वॉट्सऐप पर आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम को भी जल्द शुरू किया जाएगा। इसमें लोग एक क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद अपने व्हाट्सएप मैसेजिंग सिस्टम की मदद से ठीक उसी तरह से बस का टिकट भी खरीद सकेंगे, जैसे अभी मेट्रो में टिकट खरीदते हैं। डीटीसी के साथ क्लस्टर स्कीम योजना के तहत अगले दो साल तक 1900 इलेक्ट्रिक बसों को लाने की योजना बनाई गई हैं।

इलेक्ट्रिक बसों के आने से लोगों को मिलेगी राहत 

इन बसों के आने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने दिसंबर 2025 तक 2,940 नई इलेक्ट्रिक बसों को क्लस्टर के बेड़े में शामिल करने के लिए ऑर्डर दिए हैं। क्लस्टर स्कीम में आने वाली बसों के लिए 27 डिपो तैयार किए गए हैं।  क्लस्टर  की इलेक्ट्रिक बसों को बुराड़ी-2 व रोहिणी-37 में डिपो बनाया गया है। सरकार की बसों में रोजाना 41 लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं।