Delhi Safdarjung Hospital: राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अस्पताल का नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर 8 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस नए सेंटर में 150 बेड और 7 ऑपरेशन थियेटर होंगे। इसके साथ ही मरीजों और खिलाड़ियों की जल्दी रिकवरी के लिए पानी के अंदर ट्रेडमिल की सुविधा के साथ लैस होगा। जानकारी के अनुसार, 8 जनवरी से नए स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर की सुविधा उपलब्ध होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि अस्पताल में इस सुविधा के शुरू होने में थोड़ा समय लग सकता है।

सफदरजंग में मरीजों को विश्व स्तरीय सुविधा मिलेंगी

अब सफदरजंग अस्पताल में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पहले सफदजंग में 35 बेड का एक स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र लोगों को उपलब्ध कराए गए थे, जिसमें 3 ऑपरेशन थियेटर थे। इस केंद्र का निर्माण 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान हुआ था। लेकिन अब सफदरजंग अस्पताल में 150 बेड और 7 ऑपरेशन थियेटर वाला एक और नया स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र शुरू होने जा रहा है। 

स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में थ्रीडी मोशन एनालिसिस, अंडरवाटर ट्रेड मील, बायो मैकेनिकल लैब जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहां पर वाटर पूल की सुविधा भी होगी, इसका इस्तेमाल खिलाड़ियों के रिहैबिलिटेशन के लिए किया जाएगा। रिहैबिलिटेशन के दौरान खिलाड़ी पानी में ट्रेड मिल पर दौड़ पाएंगे। इससे वह जल्दी से ठीक हो जाएंगे। 

 मरीजों को अब नहीं करना होगा लंबा इंतजार 

सफदरजंग अस्पताल में वर्तमान समय में 35 बेड वाले स्पोर्ट इंजरी केंद्र की ओपीडी में हर साल लाखों मरीज इलाज कराने के लिए जाते हैं। मरीजों पर दबाव ज्यादा और सुविधाएं कम होने की वजह से सर्जरी कराने के लिए 5 महीने तक का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब 7 नए ऑपरेशन थियेटर शुरू होने से मरीजों की सर्जरी की वेटिंग में कमी आएगी।