Logo
दिल्ली की डीएसईयू यूनिवर्सिटी में अब लंच ब्रेक का समय हटा दिया गया है। अधिकारी का कहना है कि अब सिर्फ 5 मिनट में लंच करना होगा।

यह बात सुनने में थोड़ा हैरान कर देने वाली है, क्योंकि अब दिल्ली की यूनिवर्सिटी (डीएसईयू) में लंच का कोई ब्रेक नहीं मिलेगा। लगातार 8 घंटे तक क्लासेस जारी रहेंगी। डीएसईयू की टाइम टेबल से अब लंच ब्रेक का समय हटा दिया गया है। डीएसईयू ने हाल में ही इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया था कि दोपहर 12.30 से 1.00 बजे तक होने वाला लंच ब्रेक हटा दिया है। डीएसईयू में बीएससी, मेडिकल एंड लेबोरेटरी साइंस के साथ ही बीबीए के कोर्स शामिल हैं।

अब सिर्फ 5 मिनट में करना होगा लंच

डीएसईयू के अधिकारी का कहना है कि यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट बड़े हैं, उन्हें लंच करने के लिए दो लेक्चर के बीच में पांच मिनट में मैनेज कर सकते हैं। इस बात को लेकर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स विरोध भी किया है। साथ ही, कड़ी आपत्ति भी जताई है।

छात्रों का कहना है कि टाइम टेबल में लंच ब्रेक शामिल किया गया था। लेकिन, अब यूनिवर्सिटी नए टाइम टेबल में लंच ब्रेक को ही हटा दिया है। यानी सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक बैक टू बैक क्लासेस लगा दी है। स्टूडेंट्स का कहना है कि लंच ब्रेक हटाने के पीछे यूनिवर्सिटी कोई वजह भी नहीं बता रही है। छात्रों का आरोप है कि दिल्ली के सभी 22 डीएसईयू कैंपस के टाइम टेबल से लंच ब्रेक हटा दिया गया है। ऐसे में सभी छात्र नाराजगी जता रहे हैं।

एनईपी के तहत बनाया गया टाइम टेबल

डीएसईयू के अधिकारियों का कहना है कि टाइम टेबल से लंच ब्रेक इसलिए हटाया गया है ताकि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तरह सभी कैंपस के लिए एक ही टाइम टेबल सेंट्रलाइज्ड हो सके। साथ ही अधिकारी ने कहा कि टीचर्स को कहा गया है कि वह क्लास में से 5 मिनट पहले निकल जाए ताकि उस बीच में छात्र लंच कर सकें। 30 मिनट का लंच ब्रेक रखने की क्या जरूरत है। इसकी कोई जरूरत भी महसूस नहीं हो रही है।

5379487