NMRC Aqua Line Expansion: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों की यात्रा आसान होने वाली है। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (NMRC) जल्द ही 2254.35 करोड़ की लागत से 11.56 किलोमीटर AQUA लाइन मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने जा रहा है। इस मेट्रो का विस्तार सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक AQUA लाइन मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार के लिए परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। ताकि उन इलाकों के लोगों को मेट्रो में सफर करने में आसानी हो, जहां अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट ठीक से नहीं मिल पाता है। सरकार द्वारा सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

कम समय में कर सकेंगे यात्रा 

एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने बताया कि नए मेट्रो स्टेशन उन एरिया में बनाए जाएंगे, जहां परिवहन की सुविधा सरकारी रूप से काफी कम है। इनमें सेक्टर 44, नोएडा प्राधिकरण का नया कार्यालय सेक्टर 94, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 93 पंचशील बालक इंटर कॉलेज, सेक्टर 108 को शामिल किया जाएगा। इस कॉरिडोर के बनने से लोग अधिक दूरी की यात्रा को कम समय में तय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह परियोजना न केवल कनेक्टिविटी बढ़ाएगी, बल्कि क्षेत्र के समग्र विकास और समृद्धि में भी योगदान देगी।

बॉटनिकल गार्डन

बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर यात्री AQUA लाइन और बसों यानी इंट्रा-सिटी/इंटर-सिटी के बीच आसानी से इंटरचेंज कर सकेंगे।

मजेंटा लाइन

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के माध्यम से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल- टी1) तक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त सीधी कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। 

Also Read: दिल्ली मेट्रो का विस्तार,  ग्रीन लाइन एक्सटेंशन पर इस स्टेशन से मिलेगी ट्रिपल इंटरचेंज की सुविधा 

ब्लू लाइन

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के माध्यम से प्रमुख भारतीय रेलवे स्टेशनों जैसे, नई दिल्ली, आनंद विहार तक बिना बाधा के आवागमन आसान हो सकेगा। वहीं, नोएडा से ग्रेटर नोएडा और दिल्ली और इसके अलावा कई जगहों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को ये कॉरिडोर निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।