Logo
अब लोगों को बहुत जल्द नोएडा से गाजियाबाद के लिए आवाजाही में आसानी होगी। डीएमआरसी इसको लेकर नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद तक मेट्रो का विस्तार करने जा रही है।

Ghaziabad Metro: साहिबाबाद और गाजियाबाद जाने वाले यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। नोएडा सेक्टर 62 से मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। अब नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद के बीच भी मेट्रो दौड़ेगी। इसको लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने रूट का डीपीआर भी तैयार कर लिया है। डीएमआरसी के मुताबिक, यह कॉरिडोर 5.017 किलोमीटर लंबा है। इसका डीपीआर तैयार करने डीएमआरसी ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को सौंप दिया है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक, मेट्रो का यह तीसरा चरण है। मेट्रो के इस कॉरिडोर के निर्माण पर 1873.31 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मेट्रो के इस कॉरिडोर (Corridor) को तैयार होने के बाद गाजियाबाद और साहिबाबाद (Sahibabad) से नोएडा आना-जाना काफी आसान हो जाएगा।

साहिबाबाद रूट पर होंगे पांच स्टेशन

नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद तक बनने वाले इस कॉरिडोर में पांच स्टेशन होंगे। हालांकि, इससे पहले डीपीआर में नोएडा से साहिबाबाद के लिए चार स्टेशन को प्रस्तावित किया गया था, लेकिन अब एक स्टेशन को और जोड़ा गया है। इस कॉरिडोर के तैयार होने से लाखों लोगों को फायदा होगा। इसमें वैभव खंड, डीपीएस इंदिरापुरम, शक्ति खंड, वसुंधरा सेक्टर-7, साहिबाबाद यह पांच स्टेशन होंगे।

नमो भारत ट्रेन स्टेशन से भी जुड़ेगी मेट्रो

नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद तक बनने वाले मेट्रो के इस कॉरिडोर से गाजियाबाद की कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। इसके साथ ही साहिबाबाद मेट्रो से नमो भारत ट्रेन स्टेशन को भी जोड़ा जाएगा।

यह होगा रूट

इसे नोएडा सेक्टर 62 से सीआईएसएफ रोड हाते हुए कनावनी तक लाया जाएगा। इसके बाद वसुंधरा से इंदिरापुरम थाने की ओर मोड़ दिया जाएगा। यह कॉरिडोर साहिबाबाद गांव के सामने लिंक रोड तक पहुंचेगा। इसको बनाने के लिए 1873.31 करोड़ रुपये की लागत लगेगी।

5379487